Home /News /business /

business idea start mushroom farming with low investment and earn per month lakh rupees rrmb

Business Idea: कुछ हफ्तों में ही मुनाफा देने लगेगा मानसून में शुरू किया मशरूम फार्मिंग का बिजनेस, होगी बंपर कमाई

भारत में प्रतिवर्ष लगभग 1.44 लाख मीट्रिक टन मशरूम पैदा होता है

भारत में प्रतिवर्ष लगभग 1.44 लाख मीट्रिक टन मशरूम पैदा होता है

Business Idea: प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम (Mushroom) पैदा किया जा सकता है. कम से कम 40x30 फुट की जगह में तीन-तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं. मशरूम की खेती (Mushroom Farming) में करीब दस गुना तक मुनाफा आप आराम से ले सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगर आपका भी घर बैठे बिजनेस करने का प्लान है और कोई आइडिया समझ नहीं आ रहा है तो आप कम पैसों में मशरूम की खेती (Mushroom farming) करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी खेती के लिए आपको बड़ी जमीन की भी जरूरत नहीं पड़ी है. इसे आप कम निवेश और कम जगह पर भी आसानी से भी शुरू कर सकते हैं. भारत में प्रतिवर्ष लगभग 1.44 लाख मीट्रिक टन मशरूम पैदा होता है. देश में मशरूम की मांग बढ़ती जा रही है. इस मांग को पूरा करने के लिए आने वाले समय में ज्‍यादा मशरूम की जरूरत होगी.

आपको इसकी खेती के लिए ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहां सूरज की रोशनी न पहुंचे और तापमान 15 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड हो. ऐसी जगह में मशरूम की खेती के लिए उत्तम माना गया है. आप इसे कमरे में भी तैयार कर सकते हैं. या फिर आपको इसके लिए बांस का स्‍ट्रक्‍चर तैयार करना होगा. अगर जगह की बात की जाए तो प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम पैदा किया जा सकता है. कम से कम 40×30 फुट की जगह में तीन-तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-   Business Idea : बरसात में बोएं मुनाफे का बीज! सर्टिफाइड सीड प्रोडक्‍शन कराएगा पैसों की बारिश, कैसे और कब करें शुरुआत?

ऐसे होता है मशरूम का उत्‍पादन
मशरूम उत्पादन की करीब 45 दिन की प्रक्रिया होती है. 45 दिन में तीन बार उत्पादन लिया जा सकता है. मशरूम उत्पादन के लिए गेहूं, चना, सोयाबीन समेत अन्य अनाजों से निकलने वाले भूसा की जरूरत होती है. इस भूसे से कंपोस्‍ट बनाई जाती है. कंपोस्‍ट एक महीने में तैयार हो जाती है. कंपोस्‍ट तैयार होने के बाद इसकी 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं, जिसे स्पॉनिंग भी कहते हैं। बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है. करीब 40-50 दिन में आपका मशरूम काटकर बेचने लायक हो जाता है.

मशरूम की खेती को बहुत देखभाल की जरूरत होती है. इसकी खेती के लिए सबसे जरूरी तापमान होता है. इसे 15-22 डिग्री सेंटीग्रेट के बीच उगाया जाता है. तापमान ज्‍यादा या कम होने पर फसल खराब होने का खतरा बना रहता है. नमी 80-90 फीसदी होनी चाहिए.

मशरूम पर खर्च
मशरूम की खेती 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. बता दें कि एक किलो मशरूम  25 से 30 रुपए में आसानी से उगा सकते हैं. वहीं बाजार में बढिया क्‍वालिटी के मशरूम की कीमत लगभग 250 से 300 रुपए किलो तक है. इस तरह इसमें दस गुना तक मुनाफा है.

ये भी पढ़ें-   Business Idea: पोहा बनाएं, लोगों को खिलाएं और पैसा कमाएं! शुरू करने के लिए सरकार से मिलेगा 90% तक लोन

ट्रेनिंग लेना फायदेमंद
सभी एकग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज और कृषि रिसर्च सेंटरों में मशरूम की खेती की ट्रेनिंग दी जाती है. अगर आप इसे बड़े पैमाने पर खेती करने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा एक बार मशरूम उगाने की ट्रेनिंग ले लें. ट्रेनिंग में न केवल मशरूम उगाना सिखाया जाएगा बल्कि इसकी बिक्री के बारे में भी बताया जाता है.

Tags: Business ideas, Business opportunities, Earn money, New Business Idea

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर