Home /News /business /

business idea start snacks business you can earn good money as profit abhs

Business Idea: बेहद कम निवेश में शुरू करें स्नैक्स बिजनेस, होगी बंपर कमाई

शूरू करें खुद का कारोबार

शूरू करें खुद का कारोबार

स्नैक्स बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े भी पसंद करते हैं. मार्केट में स्नैक्स की डिमांड काफी है. यह बिजनेस सदाबहार है, जिसे आप गांव या शहर कहीं भी बेहद कम निवेश पर शुरू कर सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप बेहद कम निवेश में अपना खुद का ऐसा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसका डिमांड बहुत हो, तो आप स्नैक्स (Snacks) यानी नमकीन का बिजनेस शुरू कर सकते है. जी हां, स्नैक्स को बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े भी पसंद करते हैं. स्नैक्स सदाबहार बिजनेस है और यह हर घर की जरूरत है. यह बिजनेस आइडिया उन लोगों के लिए है जो खुद का बिजनेस स्मॉल स्केल पर चलाना चाहते हैं. तो आइए, स्नैक्स बिजनेस से जुड़ी कुछ बातों को जान लेते हैं.

यह ऐसा बिजनेस है, जिसे गांव या शहर कहीं भी शुरू किया जा सकता है. नमकीन हमारे देश में बड़े चाव से खाया जाता है. अधिकतर लोग सुबह चाय के साथ बिस्किट-नमकीन खाना पसंद करते हैं. वैसे तो मार्केट में कई तरह की नमकीन मौजूद हैं, लेकिन अगर आप लोगों को नमकीन में कुछ अलग स्वाद देते हैं, तो आप कुछ ही दिनों में अपना बड़ा मार्केट तैयार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea: सरकारी मदद से शुरू करें शहद प्रोसेसिंग का बिजनेस, होगी बंपर कमाई

ऐसे शुरू करें बिजनेस
मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, स्नैक्स बिजनेस के लिए 300 वर्ग फुट से 500 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ेगी. यही न​हीं, फैक्ट्री के लिए आपको कई तरह की सरकारी अनुमतियां लेनी होंगी. इनमें फूड लाइसेंस, एमएसएमई रजिस्ट्रेशन और जीएसटी रजिस्ट्रेशन आदि शामिल हैं. दुकान के लिए 5 से 8 किलोवाट बिजली कनेक्शन की जरूरत होगी.

इन सामान की होगी जरूरत
नमकीन बनाने के लिए आपको मैदा, तेल, बेसन, नमक, तेल, मसाले, मूंगफली, नमकीन में इस्तेमाल होने वाली दालों की जरूरत होगी. इसे तैयार करने के लिए आपको कुछ मशीनों जैसे सेव मेकिंग मशीन, फ्रायर मशीन, पैकेजिंग और वजन तौलने के लिए मशीन आदि की जरूरत होगी. इसके साथ ही आपको 1-2 कर्मचारियों की भी जरूरत पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- Business Idea : एलोवेरा फार्मिंग में मिलेगा 5 गुना मुनाफा, जानिए कैसे करनी है शुरुआत?

खर्च और कमाई
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 2 से 6 लाख रुपये का निवेश करना होगा. बिजनेस शुरू होने के कुछ समय बाद ही आप लागत का करीब 20 से 30 फीसदी हिस्सा मुनाफे के रूप में कमा सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Earn money, Investment

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर