लाइव टीवी
Elec-widget

हर महीने 40000 रुपए की कमाई करने का मौका, शुरू करें ये खास बिजनेस

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 8:33 AM IST
हर महीने 40000 रुपए की कमाई करने का मौका, शुरू करें ये खास बिजनेस
एक खास बिज़नेस के बारे में जिससे आपकी अच्छी कमाई हो जाएगी

डिजिटल इंडिया (Digital India) के युग में लोग नौकरी छोड़ अपने खुद का बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं. अगर आप भी कोई नया बिजनेस (New Business Idea) शुरू करें का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं एक खास बिजनेस के बारे में जिससे आपकी अच्छी कमाई हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 8:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. डिजिटल इंडिया (Digital India) के युग में लोग नौकरी छोड़, अपने खुद का बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं. अगर आप भी कोई नया बिजनेस (New Business Idea) शुरू करें का प्लान कर रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं एक खास बिजनेस के बारे में, जिससे आपकी अच्छी कमाई हो जाएगी. ये बिजनेस कम पूंजी में शुरू करने का आसान धंधा है. चलिए आपको बताते हैं क्या है ये बिजनेस और कैसे शुरू करें सकते हैं आप..

ये बिजनेस है टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस (T-Shirt Printing Business) अगर कोई छोटे स्‍तर पर भी इसे करना चाहता है तो यह उसके लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा, क्‍योंकि अलग-अलग प्रिंट के टी-शर्ट की इन दिनों बाजार में जोरदार डिमांड है. इस बिजनेस में काफी संभावनाएं हैं और अच्‍छी बात यह है कि इसे बहुत कम पूंजी में और घर में भी शुरू किया जा सकता है. लगभग 70 हजार रुपए के निवेश से घर में आप यह काम शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको 30 से 40 हजार रुपए महीने आ सकते हैं. अगर आपके पास कंप्‍यूट से है तो यह धंधा शुरू करने की लागत और कम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार दे रही कमाने का मौका



200 से 250 रुपए में बेच सकते है एक टी-शर्ट
मुंबई की कंपनी Indian Dyes Sales Corporation के मालिक बिनय शाह ने न्‍यूज18 हिंदी को बताया कि कपड़ों की एक सामान्‍य प्रिंटिंग मशीन 50 हजार रुपए में भी आ जाती है और इससे काम शुरू किया जा सकता है. उनके अनुसार, प्रिंटिंग के लिए ली जाने वाली सामान्‍य क्‍वालिटी की एक व्‍हाइट टी-शर्ट की कीमत लगभग 120 रुपए और उसकी प्रिंटिंग कॉस्‍ट 1 रुपए से लेकर 10 रुपए के बीच आती है. जबकि आप उसे कम से कम 200 से 250 रुपए में बेच सकते हैं. इस तरह अगर बिचौलिये की भूमिका कम दी जाए तो एक टी-शर्ट पर कम से कम 50 फीसदी का फायदा कमाया जा सकता है.

ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिए इसे बेचना अच्छा रहता है
Loading...

खास बात यह भी है कि आप इसकी बिक्री भी खुद कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन का सहारा ले सकते हैं और यह मीडियम कम खर्चीला भी है. बस आपको अपना एक ब्रांड बनाकर या तो खुद या फिर किसी ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिए इसे बेचना होगा. जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा, वैसे-वैसे आप अपने बिजनेस के दायरे को बढ़ा सकते हैं. इस क्रम में आप अधिक महंगी मशीन का यूज कर सकते हैं, जो बेहतर क्‍वालिटी वाली अधिक संख्‍या में टी-शर्ट की प्रिंटिंग कर सकती हो.

ये भी पढ़ें: 60 हजार में शुरू करें नए जमाने का ये बिजनेस, हर महीने लाखों में कमाने का मौका



 2 लाख में शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस
टी-शर्ट प्रिंटिंग के लिए जरूरी चीजों में कुछ प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज व रॉ-मटीरियल्‍स के रूप में टी-शर्ट की जरूरत है. हां, थोड़े बड़े स्‍तर पर काम करने के लिए आप 2 लाख से लेकर 5-6 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं.

एक टी-शर्ट लगभग एक मिनट में तैयार हो जाती है
सबसे सस्‍ती मशीन मैनुअल होती है. इससे एक टी-शर्ट लगभग एक मिनट में तैयार की जा सकती है. हां, इसके लिए पहले प्रिंटर से सब्लिमेशन पेपर पर डिजाइन का प्रिंट निकालना होगा. यह रबर इंक से तैयार किया जाता है. इसके बाद टी-शर्ट प्रिंटर पर टेफलॉन शीट रखी जाती है. तापमान सेट करने के बाद इसके ऊपर टी-शर्ट और फिर डिजाइन प्रिंट किया हुआ सब्लिमेशन पेपर रखा जाता है. लगभग एक मिनट बाद प्रेस को हटा लिया जाता है और टी-शर्ट प्रिंट हो जाती है.

ये भी पढ़ें: बिना डॉक्यूमेंट के कराएं अपने आधार कार्ड में बदलाव! यहां जाने इससे जुड़ी बातें

बिनय शाह के अनुसार, एक टी-शर्ट की सामान्‍य प्रिंटिंग पर सामान्‍य तौर 1 से 10 रुपए तक की लागत आती है. अगर आप थोड़ी उम्‍दा प्रिंटिंग चाहते हैं तो इसकी लागत 20 से 30 रुपए के बीच भी आ सकती है. इसी तरह अगर आप ऑटोमैटिक डिजिटल प्रिंटिंग मशीन चाहते हैं तो इसका खर्च थोड़ा और बढ़ जाएगा.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! 30 नवंबर से बंद हो रहे हैं LIC के दो दर्जन से ज्यादा प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 7:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...