जिंदगीभर चाहते हैं लाखों की कमाई.. तो इन 5 स्टार्टअप्स से लें आइडिया, कम निवेश में भी फायदे में रहेंगे

बिजनेस स्टार्टअप

कोरोना काल बहुत सारे बिजनेस बंद हो गए। करोड़ों लोगों की नौकरी चली गई है। इन सब बदलावों के बीच एक चीज और बदली है, वो है युवाओं की नौकरी और बिजनेस के प्रति सोच. युवा अब नौकरी से ज्यादा खुद के बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं।

  • Share this:
    कोरोना काल में बहुत सारे बिजनेस बंद हो गए. करोड़ों लोगों की नौकरी चली गई है. इन सब बदलावों के बीच एक चीज और बदली है, वो है युवाओं की नौकरी और बिजनेस के प्रति सोच. युवा अब नौकरी से ज्यादा खुद के बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं.

    महामारी के अनुभवों से सीखते हुए ऐसे युवाओं की तादात तेजी से बढ़ी है जो ये सोच रहे हैं कि नौकरी के बजाय अपना कुछ होना चाहिए. हालांकि क्या करें के सवाल पर वे थोड़ा कंफ्यूज या असमंजस में दिखते हैं.

    ऐसे युवाओं के लिए हम विशेषज्ञों से बात करके 5 बेस्ट स्टार्टअप idea आपको बता रहे हैं. इन पर काम करके आप लाखों कमा सकते हैं. क्रेडीट सुईस की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में पिछले 15 साल में 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न ( अनलिस्टेड कंपनी जिनका वैल्यूएशन एक अरब रुपए से ज्यादा है) पैदा हुए हैं. महामारी के बाद एक बार तेजी से स्टार्टअप बढ़ेंगे. क्योंकि ठहरा मार्केट फिर तेजी से ग्रो करेगा.
    साल 2021 या फ्यूचर के लिए बेस्ट स्टार्टअप idea
    1- education technology (एड टेक)
    कोरोना महामारी ने साल 2020 में education को पूरी तरह से बदल दिया. स्कूल collage बंद हो गए. देश में पहली बार ज्यादातर पढ़ाई लिखाई ऑनलाइन होने लगी. ऐसे में एड टेक सेक्टर में तेजी से बूम आया है. बाय जू से लेकर unacademic तक सैकड़ों प्लेटफॉर्म तेजी से बढ़ी रहे हैं. लेकिन आप व्यक्तिगत स्तर पर भी इसे एक शानदार स्टार्टअप के रूप में शुरू कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- WazirX मीम करेंसी शिबा इनु खरीदने वालों के नुकसान की करेगा भरपाई, जानें कैसे हुआ था यूजर्स को घाटा
    अपस्किलिंग पर फोकस
    आप स्कूल कॉलेज को मत पकड़िए. वो बहुत टेक्निकल हो जाता है और उसमें पहले से ही बड़े खिलाड़ी मौजूद हैं. आप लोगों की स्किल बढ़ाने वाली चीजों पर फोकस करिए. इसमें पहले उन लोगों को आप टारगेट ऑडिएंस के तौर पर रख सकते हैं जो स्कूल कॉलेज में अच्छा नहीं कर पाए.

    जैसे - इंग्लिश स्पीकिंग, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, मार्केटिंग स्किल बढ़ाने का ऑनलाइन कोर्स, जो जॉब दिलाने में मददगार होती है. टीम मैनेंजमेंट. इस तरह की तमाम सॉफ्ट स्किल हो सकती है, जहां आप लोगों को कुछ अलग सीखा सकते हैं.
    नेक्स्ट, ऐसी चीजें जो आपकी जिंदगी नहीं बदलेंगी लेकिन आपकी लाइफ को इम्प्रूव करती है. जैसे हॉबी वेस्ड लर्निंग, इंटरटेनमेंट बेस्ड लर्निंग जैसे डांस क्लास, फिटनेस ट्रेनिंग, म्यूजिक क्लास जैसी चीजें हैं.
    इन सभी चीजों के लिए आप कोशिश करिए कि सभी कुछ खुद करने की बजाय इसका प्लेटफॉर्म डेवलप करिए. ताकि उसमें आगे बढ़ने की भी संभावना हो.
    2. पर्सनल फाइनेंस -
    दूसरा महत्वपूर्ण आइडिया है पर्सनल फाइनेंस. यह एक ऐसा फिल्ड है जिसमें पैसे कमाना और उसे मैनेज करना हर कोई सीखना चाहता है. इसमें यंग भी आता है और वरिष्ठ नागरिक भी आते हैं. जॉब करने वाले youth फाइनेंस से जुड़ी चीजों को जानने में काफी इंट्रेस्ट रख रहे हैं. अगर आप इस फिल्ड से जुड़े हैं तो इससे जुड़ा प्लेटफॉर्म आप क्रिएट कर सकते हैं.
    3. फूड और एग्री टेक

    खाना नहीं होगा तो कुछ नहीं होगा. मार्केट में फूड डिलीवरी वाले बहुत सारे प्लेयर हैं. लेकिन इस फिल्ड से जुड़ा सबसे बेस्ट आइडिया है क्लाउड किचेन. अपने घर में ही अगर आप बेहतर टेस्ट दे सकते हैं तो देखते देखते आपका कस्टमर बेस कम समय में ही तैयार हो जाएगा. इसलिए आप व्यक्तिगत स्तर पर क्लाउड किचेन शुरू कर सकते है.क्लाउड किचेन का सिंपल आइडिया है, घर में खाना बनाइए और फूड डिलीवरी वाले आपका खाना ग्राहक तक पहुंचाएंगे.
    4. कंटेंट क्यूरेशन -

    डिजिटल होती दुनिया में सबसे ज्यादा उपभोग कंटेंट का हो रहा है. आप फिर से यूट्यूब नही बना सकते है लेकिन उस पर जो कंटेंट जा रहा है वो आप क्रिएट कर सकते हैं. इसका दायरा इतना बड़ा है कि उसमें बम बनाने से लेकर हवाई जहाज कैसे बनाए सबकी जानकारी है. हर आदमी अब नई चीजों के लिए इंटरनेट खंगाल रहा है. आप जिस चीज में जानकार हैं वही कंटेंट बनाइए. शुरू में थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन अच्छे कंटेंट की अभी भी बहुत कमी है.
    5. गेमिंग-
    ये एक ऐसी इंडस्ट्री है जो सबसे तेजी से बढ़ने वाले सेक्टर में से एक है. हिन्दुस्तान के प्लेस्टोर पर सबसे बड़ी ऑनलाइन गेम है लूडो, जिसे बचपन में हर किसी ने खेला है. इसलिए कभी कभी बड़ा बड़ा काम छोटी शुरुआत से होती है. इसलिए गेम पर भी आप काम कर सकते हैं. इसे एक शानदार स्टार्टअप के रूप में शुरू कर सकते हैं. यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे लोग जो सिर्फ गेम के रिव्यू से ही हजारों कमा रहे हैं.

    यह भी पढ़ें- दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर फिसले Elon Musk, टॉप-10 में ये लोग हैं शामिल