Home /News /business /

business idea you can start sahajan drumstick farming with low investment and earn lakhs of rupees kcnd

Business Idea : सिर्फ एक बार लगाना होगा पैसा, खाने के साथ घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानें पूरा तरीका

सहजन कम लागत में तैयार होने वाली फसल है. एक बार बुवाई के बाद चार साल तक बुवाई नहीं करनी पड़ती है. एक साल में दो बार इसकी फली तोड़ सकते हैं.

सहजन कम लागत में तैयार होने वाली फसल है. एक बार बुवाई के बाद चार साल तक बुवाई नहीं करनी पड़ती है. एक साल में दो बार इसकी फली तोड़ सकते हैं.

Drumstick Farming : अगर आप घर बैठे कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें लाखों की कमाई हो तो सहजन की खेती (Drumstick farming) कर सकते हैं. इसकी गांवों से लेकर शहरों तक में बड़ी डिमांड है. इस बिजनेस की शुरुआत के लिए बड़ी रकम की भी जरूरत नहीं है और कमाई भी मोटी होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अगर आप घर बैठे कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें लाखों की कमाई हो तो सहजन की खेती (Drumstick farming) कर सकते हैं. इसकी गांवों से लेकर शहरों तक में बड़ी डिमांड है. इस बिजनेस की शुरुआत के लिए बड़ी रकम की भी जरूरत नहीं है और कमाई भी मोटी होगी.

दरअसल, आजकल पढ़े लिखे लोग भी लाखों रुपये की नौकरी छोड़कर खेती करने की आकर्षित हो रहे हैं. खेती करने के लिए नकदी फसलें कुछ ऐसी हैं, जिन्हें बेहतर तरीके से करने पर लाखों रुपये की कमाई आसानी से हो जाती है. इसका इस्तेमाल आप खुद के लिए भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- EPFO की ब्याज दर एक बार फिर चर्चा में, फंड को कहां निवेश कर पैसा कमाता है ईपीएफओ

स्वास्थ्य के लिहाज से गुणकारी
स्वास्थ्य के लिहाज से इन दिनों सहजन की खेती का चलन तेजी से बढ़ा है. इसमें कई लाभकारी गुण होते हैं, जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. खास बात है कि इसकी खेती भी आसानी से की जा सकती है. सहजन की खेती शुरू कर आप हर महीन 50000 रुपये यानी सालाना 6 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Investment Tips : दो साल में इस इक्विटी स्मॉलकैप इंडेक्स प्लान ने पैसे को दोगुना किया, जानिए डिटेल

दुनियाभर में होती है खेती
सहजन का वैज्ञानिक नाम मोरिंगा ओलीफेरा है. इसकी खेती भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में भी होती है. फिलीपिंस और श्रीलंका से लेकर कई देशों में खेती कर लोग मोटा मुनाफा कमाते हैं. खास बात है कि इसकी खेती बंजर पड़ी जमीन पर भी की जा सकती है और ज्यादा देखरेख की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

बाजार में बनी रहती है मांग
दरअसल, सहजन कम लागत में तैयार होने वाली फसल है. एक बार बुवाई के बाद चार साल तक बुवाई नहीं करनी पड़ती है. एक साल में दो बार इसकी फली तोड़ सकते हैं. हर पौधे से करीब 200-400 फली (40-50 किलोग्राम) सहजन पूरे साल मिलता है. इसकी तुड़ाई बाजार और मात्रा के अनुसार एक-दो महीने तक चलती रहती है. फल में रेशा आने से पहले तुड़ाई करने से बाजार में मांग बनी रहती है और इससे लाभ भी ज्यादा मिलता है.

बारिश से भी नहीं होता नुकसान
कम या ज्यादा बारिश से पौधों को कोई नुकसान नहीं होता है. यह कई तरह की परिस्थितियों में उगने वाला पौधा है. सभी प्रकार की मिट्टी में इसकी खेती कर सकते हैं. एक एकड़ में करीब 1,200 पौधे लगा सकते हैं. सहजन का पौधा लगाने का खर्च करीब 50,000-60,000 रुपये आएगा.

Tags: Business ideas, Business news, Health, Investment, Make a profit

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर