Home /News /business /

Business Idea: घर बैठे शुरु कर सकते हैं आलू चिप्स बनाने का बिजनेज, जानिए लागत और कितना है मुनाफा

Business Idea: घर बैठे शुरु कर सकते हैं आलू चिप्स बनाने का बिजनेज, जानिए लागत और कितना है मुनाफा

 चिप्स बनाने की सबसे छोटी मशीन की कीमत रु 35,000 है.

चिप्स बनाने की सबसे छोटी मशीन की कीमत रु 35,000 है.

बाजार में कई तरह की कम्पनियां चिप्स बना कर व्यापार कर रही हैं. कई बड़ी कम्पनियां इसके व्यापार से बहुत अधिक लाभ कमा रही है. घर में सरल ढंग से चिप्स बना कर बेचने के माध्यम से एक लम्बे समय तक चलने वाला व्यापार किया जा सकता है. आज हमको आलू चिप्स के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

Business Idea: कोरोना के बाद लोग अपना कुछ करने पर जोर दे रहे हैं. अगर वो काम घर बैठे हो जाए तो सोने पर सुहागा जैसा मामला है. आज हमको आलू चिप्स के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. बाजार में कई तरह की कम्पनियां चिप्स बना कर व्यापार कर रही हैं. कई बड़ी कम्पनियां इसके व्यापार से बहुत अधिक लाभ कमा रही है. घर में सरल ढंग से चिप्स बना कर बेचने के माध्यम से एक लम्बे समय तक चलने वाला व्यापार किया जा सकता है.

इस व्यापार के लिए आवश्यक कच्ची सामग्री के रुप में विभिन्न तरह के आलू जैसे साधारण आलू, मीठा आलू, आदि के साथ चिप्स बनाने के बर्तन और ताजे तेल, नमक एवं मिर्च पाउडर की आवश्यकता होती है.

कीमत (Price)
आम तौर पर बाजार में साधारण आलू का मूल्य रू 1,200 प्रति क्विंटल होता है. यदि आप मीठे आलू का चिप्स बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे, हालांकि लाभ भी अधिक प्राप्त होगा. मीठे आलू का मूल्य रू 4600 प्रति क्विंटल होता है. चिप्स बनाने के लिए आवश्यक तेल का मूल्य रू 120 प्रति लीटर होता है. नमक का मूल्य 18 रुपए प्रति किलोग्राम और मिर्च पाउडर का मूल्य 180 रूपए प्रति किलोग्राम है.

घर बैठे चिप्स बनाने के लिए मशीनरी (Homemade Chips Making Machine)
इस व्यापार को तेज गति से करने के लिए चिप्स बनाने की मशीन का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए पोटैटो सस्लैसिंग मशीन का प्रयोग किया जाता है. यदि आप यह व्यापार बड़े पैमाने पर स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको बड़ी मशीन की आवश्यकता पड़ सकती है, हालांकि इस व्यापार का आरम्भ छोटी मशीन अथवा हैण्ड स्लाइसर की सहायता से भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Budget 2022 : अगर एविएशन सेक्‍टर की ये मांग हुई पूरी तो हवाई सफर हो जाएगा सस्‍ता, चेक करें डिटेल्‍स

मशीन की कीमत (Machine Price)
चिप्स बनाने की सबसे छोटी मशीन की क़ीमत रु 35,000 है. आप चाहें तो इससे अधिक कीमत की मशीन भी प्राप्त कर सकते हैं.

व्यापार में कुल लागत (Homemade Chips Making Business Cost)
इस व्यापार की कुल लागत रु 80,000 से रु 1,00,000 तक की होती है. आप यदि मशीन नहीं बैठाना चाहते हो तो यह लागत काफ़ी कम हो जाती है, किन्तु उत्पादन कम होने की वजह से लाभ भी कम हो जाता है. व्यापार यदि छोटे पैमाने का हो तो आप यह व्यापार अधिकतम 10,000 रु में आरम्भ कर सकते हैं.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार के लिए पंजीकरण (Chips Making Business Registration)
एक खाद्य पदार्थ होने की वजह से व्यापार का पंजीकरण अनिवार्य होता है. आप अपना व्यापार भारत सरकार के एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत करा सकते हैं. इसके अलावा आपको ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. इसके बाद आपको आपके व्यापारिक संस्था के नाम से बैंक अकाउंट और पैन कार्ड बनवाने की आवश्यकता होती है. आपको चिप्स का परीक्षण सरकार के खाद्य विभाग में करा कर FSSAI का लाइसेंस भी प्राप्त करना होता है.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार में लाभ (Homemade Chips Making Business Profit)
इस व्यापार से एक अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है. लाभ आपके चिप्स की क्वालिटी पर निर्भर करता है. बाज़ार में कई कम्पनियां हैं, जो अक्सर दस रुपए के पैकेट में भी बहुत कम मात्रा में चिप्स देते हैं, किन्तु इसके बाद भी उनकी सही क्वालिटी की वजह से उनका व्यापार बहुत आसानी से चल रहा है और लोग इसे ख़रीद भी रहे हैं. आप यदि मशीन का प्रयोग करते हैं, तो मासिक तौर पर आपको 30,000 से 40,000 तक का लाभ प्राप्त हो सकता है.

Tags: Business, Business ideas, Business news, New Business Idea, Startup Idea

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर