कोरोना काल में चली गई नौकरी तो ना लें टेंशन, इस बिजनेस से हर महीने होगी मोटी कमाई

कोरोना काल में चली गई नौकरी तो ना लें टेंशन, इस बिजनेस से हर महीने होगी मोटी कमाई
इस बिजनेस से हर महीने होगी मोटी कमाई

अगर आप कम निवेश में बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप ट्राउट मछली पालन पर विचार कर सकते हैं. इस बिजनेस को नाबार्ड द्वारा 20 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. नाबार्ड के मुताबिक, केवल 2.30 लाख रुपये में ट्राउट फार्मिंग शुरू की जा सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस संकट (Coronavirus Crisis) ने कई लोगों की नौकरी चली गई है तो कइयों के वेतन में कटौती हुई है. कोरोना की मार अमीर हो या गरीब, सभी पर पड़ी है. ऐसे में अगर आपके पास करने को काम नहीं है और आपके पास अपनी जमीन है, तो कम पैसे लगाकर अधिक मुनाफे वाला बिजनेस आपकी टेंशन दूर कर सकता है. इस बिजनेस की खासियत ये है कि इसे शुरू करने सरकार भी आपकी मदद करेगी. भारत सरकार के पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय (Ministry of Animal Husbandry, Dairying and Fisheries) ने कुछ ऐसी स्कीम की शुरुआत की है, जो आर्थिक तौर पर पिछड़े और बेरोजगार लोगों के लिए काफी फायदे का सौदा साबित होगी. आइए जानते हैं आप कौन सा बिजनेस कर सकते हैं.

अगर आप कम निवेश में बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप ट्राउट मछली पालन पर विचार कर सकते हैं. इस बिजनेस को नाबार्ड द्वारा 20 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. नाबार्ड के मुताबिक, केवल 2.30 लाख रुपये में ट्राउट फार्मिंग शुरू की जा सकती है. ऐसे में अगर आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिल जाती है तो आपको मात्र 1.80 लाख रुपये का निवेश करना होगा. नाबार्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्राउट एक प्रकार की मछली है, जो साफ पानी में पाई जाती है. भारत के कुछ राज्‍यों में यह मछली बड़ी तादात में पाई जाती है

ये भी पढ़ें- PM-Kisan: मोदी सरकार ने 2000 रुपये देने से पहले किसानों को भेजा ये SMS



कितने में शुरू होगी फार्मिंग
नाबार्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, 15X2X1.5 मीटर का रेसवे बनाने पर करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा जबकि लगभग 6000 रुपये में इक्‍विपमेंट्स आ जाएंगे, जिसमें हैंड नेट, बाल्‍टी, टब, थर्माकोल बॉक्‍स शामिल है. जबकि 22,500 रुपये में सीड और 1.45 लाख रुपये में फीड पर खर्च होगा. यदि आपने लोन लिया है तो पहले साल का ब्‍याज 26,700 रुपये होगा. इस तरह आपको पहले साल में कुल 3 लाख रुपये का निवेश करना होगा. जिस पर आपको 20 फीसदी यानी कि लगभग 60 हजार रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. यदि आप एससी या एसटी कैटेगिरी से हैं तो आपको 25 फीसदी सब्सिडी मिलेगी.

इतनी होगी कमाई
रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले साल में आपकी बिक्री करीब 3.23 लाख रुपये की होगी, लेकिन अगले साल से आपकी कैपिटल कॉस्‍ट घट जाएगी और आपकी बिक्री 3.50 लाख रुपये होगी.

ये भी पढ़ें- नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी-EPFO के इस फैसले से अब PF पैसे निकालना हुआ आसान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading