• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • ₹1 लाख लगाकर शुरू करें यह कारोबार, ₹60 लाख तक का होगा मुनाफा, जानें कैसे करें स्टार्ट?

₹1 लाख लगाकर शुरू करें यह कारोबार, ₹60 लाख तक का होगा मुनाफा, जानें कैसे करें स्टार्ट?

अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं. जिससे आप हर महीने बंपर कमाई कर सकेंगे.

अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं. जिससे आप हर महीने बंपर कमाई कर सकेंगे.

अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं. जिससे आप हर महीने बंपर कमाई कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा. इस दौरान कई लोगों ने अपना कारोबार शुरू (Starting own business) कर लिया. अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business idea) के बारे में बता रहे हैं. जिससे आप हर महीने बंपर कमाई (earn money) कर सकेंगे. आज हम किसानों को चंदन की खेती (sandalwood cultivation) के बारे में बता रहे हैं.

    चंदन की खेती में सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी मांग (sandalwood demand) हमारे देश के साथ-साथ विदेशों में भी काफी अधिका है. चंदन की खेती में आप जितना पैसा खर्च करते हैं उससे कई गुना इसमें मुनाफा होता है. इसमें लगने वाला खर्च लगभग एक लाख रुपए होता है और इसमें मुनाफा 60 लाख रुपए तक का हो सकता है.

    युवा नौकरी छोड़ शुरू कर रहे हैं ये कारोबार
    बता दें कि चंदन की खेती से बंपर मुनाफा होता है. यही वजह है कि इन दिनों युवाओं को नौकरी से ज्यादा झुकाव इस ओर है.उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ (Pratapgarh) में उत्कृष्ट पांडेय अफसर की नौकरी छोड़कर गांव में चंदन की करके अच्छी खासी रकम कमा रहे हैं. एक तरफ जहां युवा कठिन मेहनत कर नौकरी की तलाश करते हैं, गांव की खेती छोड़कर नौकरी पाने का सपना देखते हैं.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: खुशखबरी! 5 महीने में सबसे सस्ता मिल रहा सोना, रिकॉर्ड कीमत से 10 हजार रुपये घटे दाम

    वहीं, इसके उलट ससस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट के पद से इस्तीफा देकर उत्कृष्ट पांडेय गांव में चंदन-हल्दी की खेती कर रहे हैं. वहीं, हरियाणा में किसान सुरेंद्र कुमार ने चंदन की खेती का पहला सफल प्लांट लगाया गया है. सुरेंद्र कुमार ने 2 एकड़ में चंदन के पौधे लगाए हैं. सुरेंद्र के मुताबिक, चंदन की खेती के लिए प्रति एकड़ करीब 4 लाख रुपये का खर्च हुआ और 10 साल बाद प्रति एकड़ करीब 1 करोड़ रुपये की आमदनी हो रही है.

    जानें कैसे करें चंदन की खेती
    बता दें कि चंदन के पेड़ों को दो तरीकों से तैयार किया जा सकता है पहला है ऑर्गेनिक (organic farming) और दूसरा है परंपरागत तरीके से. ऑर्गेनिक तरीके से चंदन के पेड़ तैयार करने में करीब 10 से 15 साल लगते हैं और वहीं परंपरागत तरीके से पेड़ को तैयार होने में लगभग 20 से 25 साल का समय लगता है. चंदन का पौधा अन्य पौधों की तुलना में काफी महंगा मिलता है, हालांकि, एक साथ पौधे खरीदने पर आपको औसतन 400 रुपरे में मिल जाएगा.

    ये भी पढ़ें- ₹50 हजार लगाकर शुरू करें यह कारोबार, ₹5 लाख तक का होगा मुनाफा, सरकार करेगी मदद

    भारत में चंदन की लकड़ी की कीमत लगभग 8-10 हजार रुपए किलो मिलती है, वहीं विदेशों में कई बार इसकी कीमत 20-25 हजार रुपए मिलती है. एक पेड़ में लगभग 8-10 किलो लकड़ी आराम से मिलती है. वहीं जमीन के अनुसार बात करें तो एक एकड़ में चंदन के पेड़ से 50 से 60 लाख तक की कमाई की जा सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज