सिर्फ 1.5 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार रुपए की कमाई, सरकार देगी 90% तक लोन

सिर्फ 1.5 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार रुपए की कमाई, सरकार देगी 90% तक लोन
खास बिज़नेस प्लान

अगर आप कोई नया बिज़नेस (New Business) शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि आज हम आपको एक खास बिज़नेस प्लान (Business Plan) के बारे में बता रहे हैं जो बहुत कम रकम में शुरू किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2020, 6:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप कोई नया बिज़नेस (New Business) शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि आज हम आपको एक खास बिज़नेस प्लान (Business Plan) के बारे में बता रहे हैं जो बहुत कम रकम में शुरू किया जा सकता है. नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) के इन्‍क्‍यूबेशन प्रोग्राम में सोया मिल्‍क मेकिंग को भी शामिल किया है. इस प्रोग्राम के तहत युवाओं को सोया मिल्‍क मेकिंग का बिजनेस कैसे शुरू होगा करने और मार्केटिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी. सरकार की प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) के तहत 90 फीसदी तक लोन भी मिल रहा है. अगर आपके पास कारोबार शुरू करने के लिए सिर्फ एक लाख रुपए है तो आप सोया मिल्क मेकिंग यूनिट शुरू कर सकते हैं. 

प्रोडक्शन कॉस्ट
NSIC की एक प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट में सोया मिल्‍क मेकिंग यूनिट की कुल कॉस्‍ट 11 लाख रुपए है. इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर बैंक से मुद्रा लोन लिया जा सकता है. बैंक आपको 80 फीसदी लोन दे रहा है और आपको लगभग 1.50 लाख रुपये इंतजाम करना होगा.

ये भी पढ़ें: UIDAI की नई सर्विस Aadhaar Card को लेकर है कोई सवाल तो मिनटों में मिलेगा जवाब
NSIC देगी ट्रेनिंग


देश के अलग-अलग हिस्सों में नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) टेक्‍निकल सर्विस सेंटर शुरू किए हैं. इन सेंटर से आप कई तरह के बिजनेस के साथ-साथ जॉब ओरिएंटेड कोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है. इसमें आपको सोया मिल्‍क मेंकिंग की पूरी ट्रेनिंग मिलेगी. साथ ही, एंटरप्रेन्‍योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम (EDP) के तहत बिजनेस शुरू करने से लेकर बिजनेस मैनेजमेंट, मार्केटिंग इसकी भी ट्रेनिंग मिलेगी.

कितनी जगह की होगी जरूरत
NSIC की रिपोर्ट के मुताबिक, सोया मिल्क की छोटी यूनिट लगाने के लिए 100 वर्ग मीटर की जगह लगेगी. इसमें कवर्ड एरिया केवल 75 वर्ग मीटर लगता है. इसे किराये पर लिया जा सकता है.

मशीनरी व इक्विपमेंट पर निवेश
आपको मशीनरी और इक्विपमेंट के तौर एक ग्राइंडर, कुकर, वायलर, मैकेनिकल फिल्टर प्रेस, टोपो बॉक्स, सोकिंग टैंक की जररूत होगी.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार के इस स्कीम में पक्का डबल हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कैसे

प्रोडक्शन प्रोसेस
सोयाबीन से तीन गुना अधिक नॉर्मल पानी में सोयाबीन सीड को 4 से 6 घंटे तक गर्म तापमान में डब्बे में भिगोना होगा. इसके बाद 8 से 12 घंटे तक ठंडे तापमान में रखना होगा. फिर भींगे हुए सोयाबीन को एक ग्राइंडर और कुकिंग मशीन में रखें और उसे 120 डिग्री तापमान में 10 मिनट तक रखें. इसके बाद आप आउटलेट वाल को खोलकर दूध को अपने हिसाब से पैक कर सकते हैं.

कितनी होगी कमाई
इस पूरे सेटअप से आप 1 लाख 75 हजार लीटर सोया मिल्क बना सकते हैं जो 30 रुपये प्रति लीटर से बिकता है. इससे 50 लाख रुपये तक कमाई होगी. यानी सारे खर्च निकालकर आप सोया मिल्क बनाने के कारोबार से मोटा मुनाफा कमा सकते है. इस बारे में पूरी जानकारी आप इस लिंक http://www.nsic.co.in/NTSC/Main.aspx से ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: LIC की गारंटी पेंशन स्कीम: 5 लाख जमा कर, आजीवन होगी 8000 रुपए महीने की कमाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading