बिना मिट्टी छत पर उगाएं फल-सब्जी, सालाना लाखों में कमाएं

आइए जानते हैं क्या है ये तकनीक और कैसे हो सकती है कमाई?

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 4:57 AM IST
  • Share this:
आजकल लोग नौकरी छोड़ खेती (Farming) की ओर अग्रसर हो रहे हैं. खेती (Agriculture) में नई-नई तकनीक का इस्तेमाल कर लोग पैसा बना रहे हैं. अगर आप खेती-बाड़ी में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो आपके लिए हाइड्रोपोनिक्स (Hydroponics) तकनीक काफी कारगर साबित हो सकता है. इसमें खेती के लिए जमीन (Land) की जरूरत नहीं होती. इसे आपने घर की छत (Terrace) या आंगन में भी शुरू कर सकते हैं. इस तकनीक में लागत कम लगती है और कमाई अच्छी-खासी हो सकती है. हम बात कर रहे हैं बिना मिट्टी के खेती की. आइए जानते हैं क्या है ये तकनीक और कैसे हो सकती है कमाई?

Terrace फार्मिंग को कैश करने का मौका
आजकल टेरेस फार्मिंग (Terrace Farming) उभरता ट्रेंड है जिसे कैश करने का आपको बढ़िया मौका मिल रहा है. इस तकनीक में मिट्टी का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं होता है और पौधों (Plants) के लिए जरूरी पोषक तत्व (Nutrients) पानी के सहारे सीधे पौधों की जड़ों तक पहुंचाया जाता है. इसे हाइड्रॉपनिक्स (Hydroponics) तकनीक कहा जाता है. पौधे एक मल्टीलेयर फ्रेम के सहारे पाइप में उगाए जाते हैं और उनकी जड़ें पाइप के अंदर पोषक तत्वों से भरे पानी में छोड़ दी जाती है.


Hydroponics तकनीक


हाइड्रॉपनिक्स तकनीक के सेटअप के लिए कई कंपनियां काम करती हैं जो शौकिया गार्डन से लेकर कमर्शियल फार्म सेट करने में आपकी मदद करती है. इसमें लेटसेक्ट्रा एग्रीटेक बिटमाइंस इनोवेशंस, फ्यूचर फार्म्स, हमारी कृषि जैसे स्टार्टअप्स काम कर रहे हैं. इन कंपनियों से हाइड्रॉपनिक्स सेटअपर को खरीदा जा सकता है.

400 पौधों पर 1 लाख का खर्च
दो मीटर ऊंचे एक टावर में करीब 35 से 40 पौधे लगाए जा सकते हैं. लगभग 400 पौधे वाले 10 टावर आप 1 लाख रुपये तक में खरीद सकते हैं. अगर सिस्टम को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो आगे सिर्फ बीज और पोषक तत्व का ही खर्च आएगा. ये भी पढ़ें: 1 सितंबर से होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर?



पॉली हाउस की जरूरत
मौसम की मार से बचने के लिए नेट सेड या पॉली हाउस की जरूरत होगी. इस तकनीक के जरिए कंट्रोल्ड एनवायरमेंट में खेती होती है. इसलिए अक्सर किसान ऐसी सब्जियों का उत्पादन करते हैं जिसकी मार्केट में कीमत ज्यादा होती है. महंगी फल और सब्जियां उगाकर आप सालाना 2 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: SBI में एफडी कराने वालों के लिए बड़ी खबर, ये फॉर्म नहीं जमा करने पर कम हो जाएगा मुनाफा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज