नौकरी की टेंशन जाएं भूल! ड्रैगन फ्रूट की खेती से करें लाखों में कमाई, जानिए इसके बारे में सबकुुछ

नौकरी की टेंशन जाएं भूल! ड्रैगन फ्रूट की खेती से करें लाखों में कमाई, जानिए इसके बारे में सबकुुछ
एक बार लगाएं, सालों तक करें कमाई

आज हम आपको एक ऐसे फ्रूट की खेती के बारे में बता रहे हैं जिसे कम लागत में शुरू अच्छी कमाई कर सकते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती के बारे में. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) में नौकरी का सपना देखने वालों को बड़ा धक्का लगा है. कोरोना के चलते कंपनियों में हायरिंग थम सी गई है. ऐसे में लोग नौकरी करने के बजाए खेती-किसानी में हाथ आजमाना के बारे में सोच सकते हैं. अगर आपके पास जमीन है तो आप खेती के जरिए बेहतर कमाई कर सकते हैं और अपना जीवनयापन कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे फ्रूट की खेती के बारे में बता रहे हैं जिसे कम लागत में शुरू अच्छी कमाई कर सकते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) की खेती के बारे में. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

ड्रैगन फ्रूट कैक्टस प्रजाति का है. इसमें पानी की खपत बहुत कम होती है और इसके पौधे में कीड़े नहीं लगते. विदेश में ड्रैगन फ्रूट की मांग अधिक है जिस कारण इस फल की कीमत भी अधिक है. ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सी डेंट के गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा विटामिन सी, प्रोटीन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसका फल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, कोशिकाओं और ह्रदय की सुरक्षा के साथ फाइबर से भरपूर होता है. इस फल का प्रयोग कई बीमारियों में लाभदायक माना गया है.





यह भी पढ़ें- SBI अलर्ट! बैंक ने ATM से कैश निकालने के बदले नियम, जानें नए रूल्स
कैसे करें खेती?
ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए सबसे पहले आपके अपने जमीन की जुताई करने होगी. ध्यान रहे कि जैविक खेती करने से आपका उत्पाद बेहतर होगा और आमदनी अच्छी होगी. जुताई करने के बाद आप ड्रैगन फ्रूट के पौधे को खेत लगाएं. इसे लगाने से पहले आपके इसके लिए एक 6 फुट लंबी आरसीसी पोल लगाने होंगे. हर पौधे के बीच कम से कम 6 फुट की दूरी होनी चाहिए. इसकी सिंचाई में ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है.

कितने में मिलते हैं पौधे
ड्रैगन फ्रूट का पौधा बाजार में 60 रुपए से लेकर 200 रुपए तक मिलते हैं. कीमत इस पर निर्भर करता है कि पौधा कितना पुराना है. 3 साल पुराने पौधे लगाने पर आपको उपज जल्दी मिलता है. मानसून में ड्रैगन फ्रूट तैयार होता है. मानसून के चार महीने में प्रत्येक 40 दिनों के अंतराल में फल पकते हैं. एक फल का वजन औसतन 100 से 300 ग्राम तक होता है.

कितनी होगी कमाई
उत्तर प्रदेश के हापुड़ के एक किसान ने एक एकड़ खेत में ड्रैगन फ्रूट की खेती की और आज वो इससे सालाना लाखों में कमाई कर रहे हैं. उनका कहना है कि एक बार इसका पौधा लगाने पर इसमें कई सालों तक फल आते हैं. उन्होंने बताया कि इस बार ओले गिरने की वजह से उनकी फसल खराब हो गई. फिर उन्हें 1.5 से 2 लाख रुपए कमाई होने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading