• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नौकरी की चिंता छोड़ मात्र 70 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, 25 साल तक होगी कमाई, 90% खर्चा उठाएगी सरकार

नौकरी की चिंता छोड़ मात्र 70 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, 25 साल तक होगी कमाई, 90% खर्चा उठाएगी सरकार

छत पर सोलर पैनल लगाकर कर सकते हैं मोटी कमाई

छत पर सोलर पैनल लगाकर कर सकते हैं मोटी कमाई

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करने का सोच रहे हैं जिसमें आपको अलग से कोई जगह ना लेनी पड़े तो आप अपने घर की खाली पड़ी छत का उपयोग कर लाखों की कमाई (Earn Money from Home) कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करने का सोच रहे हैं जिसमें आपको अलग से कोई जगह ना लेनी पड़े तो आप अपने घर की खाली पड़ी छत का उपयोग कर लाखों की कमाई (Earn Money from Home) कर सकते हैं. इसके लिए आपको छत पर सोलर पैनल लगाना होगा. सोलर पैनल को कहीं भी इंस्टॉल किया जा सकता है. आप चाहें तो छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाकर ग्रिड में भी सप्लाई कर सकते हैं.

    आइए बताते हैं इस स्कीम का क्या है पूरा प्रोसेस और इससे होने वाले लाभ के बारे में…

    90% मिलती है सब्सिडी
    अगर आप पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको महज 10 फीसदी रकम का भुगतान करना होता है. बाकी 90 प्रतिशत खर्चा सरकार एवं बैंक मिलकर उठाएगी. कुसुम योजाना के तहत सब्सिडी पर सोलर पैनल मुहैया कराए जाते हैं. राज्य सरकारें सोलर पैनल पर 60 फीसदी सब्सिडी लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजती है. जबकि 30 प्रतिशत सब्सिडी बैंक की ओर से दी जाती है.

    ये भी पढ़ें: मात्र 1 बार प्रीमियम देने पर जीवन भर मिलेंगे 12000 रुपये, LIC के इस प्लान में करें निवेश, जानें डिटेल्स 

    कितना होगा खर्च
    एक सोलर पैनल की कीमत तकरीबन एक लाख रुपए है. हर राज्य के हिसाब से यह खर्च अलग अलग है. लेकिन सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बाद एक किलोवॉट का सोलर प्लांट मात्र 60 से 70 हजार रुपए में इन्स्टॉल हो जाता है. आपको बता दें कि कुछ राज्य इसके लिए अलग से अतिरिक्त सब्सिडी भी देते हैं. सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए अगर एकमुश्त 60 हजार रुपए नहीं है, तो आप किसी भी बैंक से होम लोन भी ले सकते हैं. वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को होम लोन देने को कहा है.

    25 साल तक होगी कमाई
    सोलर पैनलों की उम्र 25 साल की होती है. इस पैनल को आप अपनी छत पर आसानी से इंस्टाल करा सकते हैं. और पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली निशुल्क होगी. साथ ही बची हुई बिजली को ग्रिड के जरिए सरकार या कंपनी को बेच भी सकते हैं. मतलब फ्री के साथ कमाई. अगर आप अपने घर की छत पर दो किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टाल कराते हैं तो दिन के 10 घंटे तक धूप निकलने की स्थिति में इससे करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी. अगर महीने का हिसाब लगायें तो दो किलोवाट का सोलर पैनल करीब 300 यूनिट बिजली बनाएगा.

    जानिए कहां से खरीदें सोलर पैनल
    >> सोलर पैनल खरीदने के लिए आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं.
    >> जिसके लिए राज्यों के प्रमुख शहरों में कार्यालय बनाए गए हैं.
    >> हर शहर में प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध होते हैं.
    >> सब्सिडी के लिए फॉर्म भी अथॉरिटी कार्यालय से ही मिलेगा.
    >> अथॉरिटी से लोन लेने के लिए पहले संपर्क करना होगा.

    ये भी पढ़ें: घर बैठे फ्रेंचाइजी लेकर फ्री में शुरू करें अपना कारोबार, हर महीने होगी लाखों में कमाई, जानें कैसे?

    मेटनेंस पर नहीं लगता कोई खर्च
    सोलर पैनल में मेटनेंस खर्च की भी टेंशन नहीं है. लेकिन हर 10 साल में एक बार इसकी बैटरी बदलनी होती है. इसका खर्च करीब 20 हजार रुपए होता है. इस सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है.

    मिलेंगे पांच सौ वाट तक के सोलर पैनल
    सरकार की तरफ से पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर यह पहल शुरू की गई. जरूरत के मुताबिक, पांच सौ वाट तक की क्षमता के सोलर पावर पैनल लगा सकते हैं. इसके तहत पांच सौ वाट के ऐसे प्रत्येक पैनल पर 50 हजार रुपए तक खर्च आएगा. यह प्लांट एक किलोवाट से पांच किलोवाट क्षमता तक लगाए जा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज