लाइव टीवी

इस सरकारी पोर्टल से जुड़कर कर सकते हैं मोटी कमाई, घर बैठे मिलेंगे खरीदार

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 5:34 AM IST
इस सरकारी पोर्टल से जुड़कर कर सकते हैं मोटी कमाई, घर बैठे मिलेंगे खरीदार
घर बैठे मिलेंगे खरीदार

ऑनलाइन पोर्टल ‘जेम’ से 40,000 करोड़ रुपये तक की सरकारी खरीद-फरोख्त की गयी है. वाणिज्य मंत्रालय ने अगस्त 2016 में GeM को शुरू किया था. इसका मकसद सरकारी विभागों/मंत्रालयों की खरीद के लिए एक खुली और पारदर्शी व्यवस्था बनाना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 5:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप खुद का कारोबार कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. क्योंकि सरकार छोटे कारोबारियों को अपने साथ बिजनेस करने का मौका दे रही है. सरकार ने सभी सरकारी विभागों को गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) से जोड़ दिया है. अब सरकारी विभाग अपने उपयोग लिए वस्तुओं और सेवाओं को ई-पोर्टल GeM के जरिए खरीद रहे हैं. इस सरकारी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको घर बैठे खरीदार मिलने लगेंगे. आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर मोटी कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं रजिस्ट्रेशन कराने का पूरा प्रोसेस...

सरकार ने GeM पोर्टल से की 40 हजार करोड़ की खरीदारी
ऑनलाइन पोर्टल ‘जेम’ से 40,000 करोड़ रुपये तक की सरकारी खरीद-फरोख्त की गयी है. वाणिज्य मंत्रालय ने अगस्त 2016 में GeM को शुरू किया था. इसका मकसद सरकारी विभागों/मंत्रालयों की खरीद के लिए एक खुली और पारदर्शी व्यवस्था बनाना है. अभी इस मंच पर 329,259 वेंडर्स पंजीकृत हैं. सरकारी विभाग अपने लिए 50 हजार रुपये का सामान ई-पोर्टल GeM के जरिए खरीद सकते हैं. जेम पर कुल 3,371,264 ऑर्डर प्राप्त हुए हैं. इस पर 1,907,093 प्रोडक्ट्स बिक्री के लिए हैं. ये भी पढ़ें: नहीं बदलेगा PNB का नाम, इन दो बैंकों का होगा विलय, आपके पैसे पर होगा ये असर



जेम पर कौन कर सकता है बिजनेस?
कोई भी विक्रेता जो उत्‍पादन करता है और उपयुक्‍त एवं प्रमाणित उत्‍पाद बेचता है, उसका जेम पर स्‍वागत है तथा उसका जेम पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना भी अपेक्षित है. उदाहरण के तौर पर अगर आप कंप्यूटर बेचते हैं तो आप GeM पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कराएं. इसके बाद अगर भारत सरकार का कोई डिपार्टमेंट कंप्यूटर खरीदने के लिए टेंडर निकालता है तो आपको इसकी जानकारी दी जाएगी और आप इस टेंडर के लिए बोली लगा सकते हैं.

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन>> जीईएम पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए https://mkp.gem.gov.in/registration/signup#!/seller पर जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं.
>> यूजर आईडी बनाने के लिए आपको आधार/पैन, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी.
>> यूजर आईडी बनाने के बाद जीईएम पर लॉगिन करें.
>> यहां अपने प्रोफाइल पर कार्यालय का पता, बैंक खाता, अनुभव आदि विवरण दर्ज करें.
>> अपने डैशबोर्ड के कैटलॉग विकल्प में उत्पाद या सेवा चुने, जिन उत्पाद और सेवाओं को आप बेचना चाहते हैं. ये भी पढ़ें: ATM मशीन में अटक गया है डेबिट कार्ड, वापस पाने का है ये आसान तरीका


>> जीईएम पर आप खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और यह पूरी तरह से मुफ्त हैं. इसके लिए आप किसी को भी पैसा ना दें.
>> रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप अन्य शर्तों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://gem.gov.in पर जाकर ले सकते हैं.

चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स
GeM पर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक का पैन कार्ड, उद्योग आधार या एमसीए 21 पंजीकरण, वैट/टिन नंबर, बैंक खाता और केवाईसी दस्तावेज जैसे पहचान पत्र, आवास प्रमाण और कैंसिल चेक होने चाहिए.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों में आमदनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 5:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर