लाइव टीवी

सिर्फ 10 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

News18Hindi
Updated: October 27, 2019, 5:19 AM IST

आजकल अरोमाथेरेपी (Aromatherapy) के लिए फ्रेंगरेंस कैंडल्स (Fragrance Candles) का खासतौर से उपयोग होता है. अगर आप कम लागत में घर से ही बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो कैंडल मेकिंग बिजनेस (Candle Making Business) आपके लिए ही बना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2019, 5:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पावरकट में काम आने वाली कैंडल्स यानी मोमबत्ती (Candles) अब विशेष मौकों और त्योहारी सीजन (Festive Season) में सजावट के लिए इस्तेमाल करने का ट्रेंड बढ़ा है. इसके अलावा आजकल अरोमाथेरेपी (Aromatherapy) के लिए फ्रेंगरेंस कैंडल्स  (Fragrance Candles) का खासतौर से उपयोग होता है. अगर आप कम लागत में घर से ही बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो कैंडल मेकिंग बिजनेस (Candle Making Business) आपके लिए ही बना है. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपने बजट के अनुसार कम या ज्यादा लागत लगाकर आसानी से घर से शुरू कर सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं.

डिजायनर कैंडल का बढ़ता ट्रेंड
कैंडल्स की मांग बाजार में लगातार बनी रहती है. इसलिए छोटी शुरुआत के बाद इसे बड़े ब्रांड तक ले जाने के मौके बनते हैं. कैंडल्स कई प्रकार की होती है. इसे बनाने के तरीके भी अलग-अलग होते हैं. जिससे रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली रेगुलर प्लेन व्हाइट कैंडल्स. विशेष मौकों के लिए डिजाइनर कैंडल्स या अरोमा थेरेपी में इस्तेमाल होने वाली फ्रेगरेंस कैंडल्स. इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले ये तय करें कि किस तरह की कैंडल्स बनाने का बिजनेस आप करना चाहते हैं.

घर से शुरू करें कैंडल बनाने का कारोबार

कैंडल बिजनेस के लिए आवश्यक रॉ मैटेरियल और इक्विपमेंट्स की व्यवस्था भी जरूरी है. बाजार में किस तरह की कैंडल्स की सबसे ज्यादा मांग है, उस हिसाब से अपना प्रोडक्ट तय करें. अगला प्लान है बिजनेस प्लान बनाकर कैपिटल जमा करना. वैसे तो कम से कम 10 हजार रुपये में इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. ये भी पढ़ें: बेनामी संपत्ति से निपटने के लिए मोदी सरकार का बड़ा प्लान, आधार से लिंक होगी प्रॉपर्टी- रिपोर्ट



बैंक लोन, सरकारी योजनाओं का फायदा उठाएं
Loading...

प्रोडक्ट टाइप के हिसाब से अगर आप कैपिटल इन्वेस्टमेंट का इंतजाम नहीं कर सकें, तो छोटे उद्योंगों के लिए उपलब्ध बैंक लोन या सरकारी योजनाओं की मदद ले सकते हैं.

बिजनेस के लिए जगह निश्चित करें
कैंडल बनाने, पैकिंग करने और तैयार माल को रखने के लिए आपके पास जगह होनी जरूरी है. इसलिए अगर आप घर से ही कैंडल बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए एक अलग कमरा होना जरूरी है. या कारोबार के लिए अलग से किराए पर कमरा भी लिया जा सकता है.



आकर्षक ब्रांड नाम रखें
आपके प्रोडक्ट के ब्रांड नाम से ही बाजार में आपकी पहचान होती है. इसीलिए अपने बिजनेस को ब्रांड के लिए आकर्षक नाम दें. रजिस्ट्रेशन और जरूरी लाइसेंस के साथ अपने बिजनेस को शुरू करें.

पैकिंग का खास ख्याल रखें
प्रोडक्ट बनने के बाद उसे अच्छा मार्केट दिलाने के लिए पैकेजिंग का भी खास ध्यान रखना होगा. अगर आप सजावटी या फ्रेगरेंस कैंडल्स बना रहे हैं तो उसकी पैकेजिंग मजबूत होने के साथ-साथ आकर्षक भी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: स्टूडेंट्स के लिए घर तलाशने से शुरू किया बिजनेस, आज कर रहा करोड़ों की कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 5:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...