सिर्फ 5000 रुपए लगाकर कमाएं लाखों, शुरू करें ये बिजनेस हर महीने होगी मोटी कमाई

आप सिर्फ 5 हजार रुपए लगाकर मोटी कमाई कर सकते हैं.
आप सिर्फ 5 हजार रुपए लगाकर मोटी कमाई कर सकते हैं.

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसमें आप सिर्फ 5 हजार रुपए लगाकर मोटी कमाई कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 7:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: देशभर में फैले कोरोना संकट के बीच अगर आप अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है...आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसमें आप सिर्फ 5 हजार रुपए लगाकर मोटी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को आप अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको बहुत ज्यादा संसाधनों की भी जरूरत नहीं होगी. आइए आपको इस बिजनेस के बारे में डिटेल में बताते हैं-

कर सकते हैं मशरूम फार्मिंग
इस समय देश में छोटे से लेकर बड़े लेवल तक मशरूम फार्मिंग की जाती है. तो अब आप भी मशरूम फार्मिंग करके हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. शुरुआत में इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे और स्पेस की भी जरूरत नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: टैक्स भरते समय हो गई है गड़बड़ तो नो टेंशन...इन 10 स्टेप्स को फॉलो करकें सुधारें कोई भी गलती
खर्च करने होंगे 5 से 6 हजार रुपए


आप ये बिजनेस सिर्फ एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं. इसके बिजनेस के लिए लिए आपको सिर्फ 5 से 6 हजार रुपए खर्च करने होते हैं. मशरूम फॉर्मिंग के लिए आप 30 से 40 गज के प्लॉट में मौजूद कमरे में कम्पोजट (मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण) को रखना होता है.

20 से 25 दिन में उग जाते हैं मशरूम
आपको मार्केट में ये कम्पोजट आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा आप पैकेट वाले यानी पहले से तैयार कम्पोजट भी खरीद सकते हैं. इन पैकेट को अपको छाया में या फिर कमरे में रखना होता है. इसके बाद 20 से 25 दिनों के अंदर इसमें मशरूम उगना शुरू हो जाते हैं.

मंडी या फिर ऑनलाइन कर सकते हैं सेल
मशरूम उग जाने के बाद आप इन्हें घर के अंदर ही पैक कर मंडी या फिर ऑनलाइन किसी भी कंपनी के साथ साझेदारी करके बेच सकते हैं. या फिर आप अपनी खुद का ऐप बनाकर भी इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं. आप अपनी जेब के मुताबिक, इसमें पैसा ज्यादा लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: वादियों की सैर के लिए हो जाएं तैयार! शिमला में आज से पटरी पर दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन

ट्रेनिंग लेकर भी शुरू कर सकते हैं बिजनेस
बता दें इस समय बाजार में एक किलोग्राम मशरूम का पैकेट लगभग 100 से 150 रुपए के बीच में मिलता है. तो इस तरह आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अलावा कई संस्थान इस तरह की फार्मिंग की ट्रेनिंग भी देते हैं तो आप ट्रेंनिंग लेकर भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज