अपना शहर चुनें

States

गांव के लोग शुरू करें ये बिज़नेस, शोभा कर रही हैं इससे लाखों की कमाई!

लोग अक्सर ऐसा सोचते हैं की गांवों और छोटे कस्बों में बिज़नेस करें के ऑप्शन्स कम हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. आइए जानें उनके बारे में....

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2019, 8:30 AM IST
  • Share this:
लोग अक्सर ऐसा सोचते हैं की गांवों और छोटे कस्बों में बिज़नेस करें के ऑप्शन्स कम हैं, लेकिन ऐसा नहीं है इस बात का सबूत उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में रहने वाली 26 साल की शोभा ने दिया है. आपको बता दें कि शोभा ने एक एकड़ से भी कम जमीन पर मधुमक्खी पालन के साथ-साथ मुर्गी पालन और मशरूम उत्पादन शुरू किया है. शोभा घर बैग बनाने का काम भी करती है. इन सभी बिजनेस के जरिए एक साल में ये लाखों रुपये कमा रही है.

अब हम जो आपको बताने जा रहे हैं वो आपको हैरान कर सकता है लेकिन ये सच है. बात ये है कि शोभा ने तीन हज़ार महिलाओ को इन सभी बिजनेस की ट्रेनिंग भी दी है, जो अब अपना बिजनेस संभाल रही है. आइए जानें इनके बारे में...

(ये भी पढ़ें- LIC प्रीमियम भरना भूल गए तो अब न लें टेंशन, फटाफट जानें इससे जुड़े सभी जरूरी नियम)




मधुमक्खी पालन- शोभा अपने खेत में ही ये बिजनेस चलाती है. इनके पास कुल 70 मधुमक्खी पालन बॉक्स है. हालांकि, शोभा बताती है वो बॉक्स को एक जगह से दूसरी जगह नहीं ले जा पाती है. इससे उनका शहद उत्पादन बहुत ज्यादा नहीं है. सालभर में वह 20 क्विंटल शहद का उत्पदान करती है. वो बताती है अगर बॉक्स का माइग्रेशन (एक जगह से दूसरी जगह) किया जाए तो उत्पादन दोगुना हो जाएगा.

(ये भी पढ़ें- कुछ ही घंटों में सीधे बैंक खाते में पहुंचेगा आपके PF का पैसा! जानें EPFO का नया प्लान)

मुर्गी पालन- शोभा कहती हैं कि मुर्गी पालन में सबसे ज्यादा साफ -सफाई का ध्यान रखना चाहिए. पोल्ट्री फार्म (मुर्गी पालन) का बिजनेस शुरू करने के मुर्गियों के देखभाल की जानकारी होना जरूरी है. साथ ही, उन्हें बीमारी से कैसे बचाना है इसकी जानकारी होनी चाहिए. वो बताती है इससे उन्हें करीब 60 हजार रुपये तक का मुनाफा हो जाता है.

(ये भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने के लिए जरूरी है ये बदला हुआ नियम जानना! मुनाफे पर सीधा होता है असर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज