लाइव टीवी

रोज 1000 रुपए लगाकार शुरू करें ये बिजनेस, 41 हजार महीना होगी कमाई

News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 8:15 AM IST
रोज 1000 रुपए लगाकार शुरू करें ये बिजनेस, 41 हजार महीना होगी कमाई
फाइल फोटो

आइए आपको बताते हैं कि कैसे इस बिज़नेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद कर सकती है.

  • Share this:
समय के साथ-साथ लोगों का लाइफस्टाइल बदल रहा है. इसकी वजह से कई ऐसी चीजों की डिमांड बढ़ रही है जो पहले के समय में नहीं हुआ करती थी. इसका साफ असर बाजारों में भी देखने को मिल रहा है. लाइफ स्टाइल बदलने से पेपर नैपकिन की मांग बढ़ती ही जा रही है. घर, ऑफिस, होटल-रेस्त्रां सभी जगहों पर टिश्यू पेपर ने अपनी जगह बना ली है. तो आपके पास भी इस बिज़नेस को शुरू करना का मौका है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे इस बिज़नेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद कर सकती है.  (ये भी पढ़ें: बस 5000 रुपये लगाकर 49 लाख पाने का यह है आसान तरीका!)

होगी लाखों रुपए की कमाई
टिश्यू पेपर की मांग बढ़ने के कारण इसके बिजनेस में भी काफी बढ़ोतरी हुई है और आज इस कारोबार ने मार्केट में अपनी जगह बना ली है. अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो पेपर नैपकिन का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा इस बिजनेस को शुरू करने में आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं.

इतना निवेश करने की होगी जरूरत 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 3.50 लाख रुपए का निवेश करना होगा. अगर आप 3.50 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं. इतने पैसे होने के बाद आप किसी भी बैंक के पास मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं. अगर आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको टर्म लोन के तौर पर लगभग 3 लाख 10 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपए तक मिल जाएगा.



ये भी पढ़ें: 2.70 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, 3 साल में निकल जाएगा खर्च
Loading...

होगी 97.50 लाख रुपए की सेल
इस बिजनेस में आप एक साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का ही प्रोडक्शन कर सकते हैं. इससे ज्यादा करने के लिए आपको मंजूरी लेने की जरूरत पड़ेगी और उत्पादन के बाद इसको बाजार में 65 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बाजार में बेचा जा सकता है. अगर आप एक साल में 1.50 लाख किलो पेपर का प्रोडक्शन करते हैं तो 65 रुपए के हिसाब से आपका टर्नओवर लगभग 97.50 लाख रुपए होगा. अगर आप अपने सारे खर्च इसमें से निकाल दें तो आप एक साल में लगभग 10 से 12 लाख रुपए तक बचा सकते हैं.

खर्च होगें इतने रुपए
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी पर लगभग 4.40 लाख रुपए खर्च करने होंगे जोकि सिर्फ एक बार का ही खर्च होगा. वहीं, अगर रॉ मैटीरियल की बात करें तो 7.13 लाख रुपए उसके लिए भी खर्च होंगे. बाकी अगर अन्य खर्चों की बात करें तो उसमें ट्रांसपोर्ट, कंज्यूमूबल, टेलिफोन, स्टेशनरी, मेंटिनेंस, बिजली आदि मिलाकर पहली बार में आपको लगभग 11 लाख रुपए का निवेश करना होगा.

ये भी पढ़ें: इस बिजनेस को शुरू कर रोजाना कमाएं 4 हजार रुपये, जानिए इसके बारे में सबकुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 14, 2019, 7:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...