सिर्फ 13 हजार में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, फटाफट जानिए

खुशबू के साथ पॉजिटिविटी लाने का सर्वसामान्य तरीका है धूप या अगरबत्ती जलाना. इस वातावरण का पवित्र बनाने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. इस कारोबार को शुरू करने के लिए काफी कम पैसों की जरूरत होती है.

News18Hindi
Updated: August 4, 2019, 11:24 AM IST
News18Hindi
Updated: August 4, 2019, 11:24 AM IST
खुशबू के साथ पॉजिटिविटी लाने का सर्वसामान्य तरीका है धूप या अगरबत्ती जलाना. इस वातावरण का पवित्र बनाने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. इस कारोबार को शुरू करने के लिए काफी कम पैसों की जरूरत होती है. इसलिए इसे आसानी से शुरू किया जा सकता है. भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपये से 1.75 लाख रुपये तक है. इस मशीन से आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि अगरबती का बिज़नेस आप कैसे शुरू कर सकते हैं और इसको करने से आपको कितना फायदा होगा.

अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत
भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35 हजार से 1.75 लाख रुपये तक है. कम दाम वाली मशीन में प्रोडक्शन कम होती है और आपको इससे ज्यादा मुनाफा नहीं होगा. मेरा ये सुझाव है कि आप अगरबत्ती बनाने वाली आटोमेटिक मशीन से काम स्टार्ट करें क्यूंकि ये बहुत तेजी से अगरबत्ती बनता है. ऑटोमेटिक मशीन की कीमत 90 हजार से 1.75 लाख रुपये तक है. एक ऑटोमेटिक मशीन एक दिन में 100 किलोग्राम अगरबत्ती बन जाती है.



अगरबत्ती बनाने की मशीन
अगरबत्ती बनाने में कई तरह की मशीनें काम में लाई जाती हैं. इनमें मिक्सचर मशीन, ड्रायर मशीन और मेन प्रोडक्शन मशीन शामिल है. मिक्सचर मशीन कच्चे माल का पेस्ट बनाने के काम आता है और मेन प्रोडक्शन मशीन पेस्ट को बांस पर लपेटने का काम करता है. अगरबत्ती बनाने के मशीन सेमी और पूरी ऑटोमेटिक भी होती है. मशीन का चुनाव करने के बाद इंस्टॉलेशन के बजट के हिसाब से मशीनों के सप्लायर से डील करें और इंस्टॉलेशन करवाएं. मशीनों पर काम करने की ट्रेनिंग लेना भी आवश्यक है.

अगरबत्ती कच्चे माल की सप्लाई
Loading...

मशीन इंस्टॉलेशन के बाद कच्चे माल की सप्लाई के लिए मार्केट के अच्छे सप्लायरों से संपर्क करें. अच्छे सप्लायरों की लिस्ट निकालने के लिए आप किसी अगरबत्ती उद्योग में पहले से बिजनेस करने वाले लोगों से मदद ले सकते हैं. कच्चा माल हमेशा जरूरत से थोड़ा ज्यादा मंगाए क्योंकि इसका कुछ हिस्सा वेस्टेज में भी जाता है. अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लड़की, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटीरियल आदि शामिल हैं. ये भी पढ़ें: 15 अगस्त को पीएम करेंगे किसानों के लिए 3000 रु पेंशन ऐलान!



पैकेजिंग और मार्केटिंग
आपका प्रोडक्ट आकर्षक डिजाइन पैकिंग पर बिकता है. पैकिंग के लिए किसी पैकेजिंग एक्सपर्ट से सलाह लें और अपनी पैकेजिंग को आकर्षक बनाएं. पैकेजिंग के द्वारा लोगों के धार्मिक मनोस्थिति को छूने की कोशिश करें. अगरबत्तियों की मार्केटिंग करने के लिए अखबारों, टीवी में एड दे सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका बजट इजाजत देता हो तो कंपनी की ऑनलाइन वेबसाइट बनाएं.

13 हजार में शुरू कर सकते हैं बिजनेस
इस बिजनेस को आप 13,000 रूपये की लागत के साथ घरेलू तौर पर भी हाथों से निर्माण कर शुरू कर सकते है, लेकिन अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है.

हटकर प्रोडक्ट बनाने पर फोकस करें
अपने प्रोडक्ट को बाजार में अच्छा भाव मिले, इसलिए प्रोडक्ट में यूनिकनेस लाने की कोशिश करें. अगर आप इस बिजनेस में कुछ नया करते हैं तो इसे एक ब्रांड बनने में देर नहीं लगेगा.

ये भी पढ़ें: बुलेट ट्रेन से भी तेज है ये ट्रेन, 30 मिनट में पूरा होगा सफ़र
First published: August 4, 2019, 11:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...