लाइव टीवी

मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों में आमदनी

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 8:15 AM IST
मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों में आमदनी
मोदी सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business opportunity: आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसको शुरू करने के लिए आपको अपने पास से केवल 55 हजार रुपये लगाने होंगे और आपको हर महीने 14 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 8:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप बिजनेस (Business) करने की सोच रहे हैं तो मोदी सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आइडिया की जरूरत होती है. किसी बिजनेस का आइडिया मिलने के बाद इस बिजनेस को शुरू करने में लगने वाले निवेश की जरूरत होती है. मोदी सरकार की मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) इसी जरूरत को पूरा करती है. इसके तहत आपको बिजनेस शुरू करने के लिए कम ब्याज दर पर लोन मिल जाएंगे. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसको शुरू करने के लिए आपको अपने पास से केवल 55 हजार रुपये लगाने होंगे और आपको 1.68 लाख रुपये की आमदनी होगी.

शुरू करें ये बिजनेस
यह बिजनेस है बनाना फाइबर (Banana Fiber) यानी केले के धागे से बनने वाले प्रोडक्ट की यूनिट शुरू करने का. केले के धागे से हैंड बैग, कारपेट, चटाई, बेल्ट, कपड़े, साड़ी, सैंडल, डोरमैट कई तरह के गिफ्ट बॉक्स, दरी, कैप, फोटो प्रेम, सोफा कवर और टोकरी जैसे प्रोडक्ट तैयार किए जा सकते हैं. घरों में सजावट के लिए भी इससे बने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. ये भी पढ़ें: शहद बेचकर 4.3 लाख रुपये कमाती है ये महिला, आपके पास भी शानदार मौका



बिजनेस शुरू करने के लिए ये हैं जरूरी
बनाना फाइबर से बनने वाले प्रोडक्ट की यूनिट शुरू करने के लिए आपके पास 1200 वर्गफुट का एक कवर्ड स्पेस होना चाहिए. इसके अलावा आपको 5 किलोवाट पावर का इंतजाम करना जरूरी है.

कितना आएगा खर्च?>> प्लांट और मशीनरी पर खर्च: 1.30 लाख रुपये इसमें बनाना फाबर एक्सट्रैक्टर यानी केले का रेशा निकालने वाली मशीन, करघा, रील, शटल और पिर्न शामिल हैं.

> वर्किंग कैपिटल: 70 हजार रुपये (1 महीने के लिए) इसमें 15 दिनों के प्रोडकट के लिए रॉ मटेरियल यानी केले का तना, कलर, पैकेजिंग के लिए मटेरियल व कुछ अन्य सामान शामिल हैं. नोट: इसमें बैंक फाइनेंस 65 फीसदी यानी 45 हजार रुपये और मार्जिन 35 फीसदी यानी 25 हजार रुपये है. ये भी पढ़ें: 50 हजार रुपये लगाकर सालाना कमाएं ₹2.50 लाख, शुरू करें इसकी खेती



>> कुल खर्च: 1.30 लाख रुपये और 25 हजार रुपये यानी 1.55 लाख रुपये होगा.खुद के पास कितना खर्च: यूनिट लगाने के लिए खुद के पास से सिर्फ 55 हजार रुपये निवेश करना होगा.

>> बैंक लोन: स्कीम के तहत प्रोजेक्ट दिखान पर बैंक की ओर से 1 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा.

कैसे होगी कमाई?

>> सालाना खर्च: 4.99 लाख रुपये सरकार ने 1.55 लाख रुपये के शुरूआती खर्च में जो प्रोजेक्ट की स्ट्रक्चरिंग की है, उसके अनुसार पूरे साल के लिए प्रोडक्ट बनाने, सेल करने, टैक्स, सैलरी और लोन का ब्याज देने में कुल खर्च 4.99 लाख रुपये आएगा.

>> सालाना बिक्री: 6.65 लाख रुपये वहीं, इतने खर्च में बनने वाले प्रोडक्ट की कुल सेल से सालाना 6.65 लाख रुपये आएगा.

>> प्रॉफिट: 1.66 लाख रुपये सालाना इस लिहाज से यूनिट शुरू करने वाले को पहले साल 1.66 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा हो सकता है, जो करीब 14 हजार रुपये महीना होगा. आगे बिजनेस बढ़ने पर उसी अनुपात में मुनाफा भी बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: SBI में है अकाउंट तो 28 फरवरी तक निपटा लें ये काम, वरना खाता हो जाएगा ब्लॉक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 4:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर