• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नौकरी छोड़कर शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी ₹2 लाख तक की कमाई, सरकार देगी 90% मदद

नौकरी छोड़कर शुरू करें यह सुपरहिट बिजनेस, हर महीने होगी ₹2 लाख तक की कमाई, सरकार देगी 90% मदद

आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडियाके बारे में बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस को आप कम पैसों में शुरू कर हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडियाके बारे में बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस को आप कम पैसों में शुरू कर हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडियाके बारे में बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस को आप कम पैसों में शुरू कर हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. बढ़ती महंगाई में नौकरी की फिक्स्ड सैलरी से अगर आपका भी गुजारा नहीं हो रहा और आप एक्स्ट्रा इनकम के लिए कारोबार (Extra income) की सोच रहे. तो आप कम पैसों में अपना कारोबार शुरू (Start own Business) कर सकते हैं. आज हम आपको एक सुपरहिट बिजनेस आइडिया (Superhit business idea) के बारे में बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस से आप हर महीने 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं बकरी पालन (Goat farming business) के व्यवसाय के बारे में… बकरी पालन व्यवसाय बहुत ही लाभदायक कारोबार (Profitable business) है और भारत में लोग बकरी पालन (goat rearing) के कारोबार से मोटी रकम कमा (Earn money) रहे हैं.

    इस बिजनेस को आप घर से शुरू कर सकते हैं. बता दें कि वर्तमान इसे एक कार्मशियल व्यवसाय माना जाता है, जो किसी देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में बहुत योगदान देता है. बकरी फार्म (Goat Farm) ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है. बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं.

    सरकार देगी 90 फीसदी तक सब्सिडी
    इस कारोबार को शुरू करना बेहद आसान है. इसे आप सरकारी मदद से शुरू कर सकते हैं. बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन को बढ़ावा देने एवं स्वरोजगार अपनाने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. वहीं, अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती है. भारत सरकार पशु पालन पर 35% तक सब्सिडी देती है. यदि आपके पास बकरी पालन शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो भी आप बैंकों से लोन ले सकते हैं. NABARD आपको बकरी पालन के लिए लोन देने के लिए उपलब्ध है.

    ये भी पढ़ें- ₹42 से ₹800 पर पहुंचा ये शेयर, निवेशक हुए मालामाल! 1 लाख बन गए 19 लाख रुपये, क्या आपके पास है?

    जानें कितना आएगा खर्च
    इसे शुरू करने के लिए आपके पास स्थान, चारा, ताजा पानी, आवश्यक श्रम की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता का के बारे में जानकारी होनी चाहिए. बता दें कि बकरी के दूध से लेकर मांस तक में मोटी कमाई है. बता दें कि बकरी के दूध का मार्केट में काफी डिमांड है. वहीं, इसका मांस सबसे अच्छे मांस में से एक है जिसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है. यह कोई नया व्यवसाय नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है.

    ये भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड में करते हैं निवेश? तो तुरंत कर लें यह काम वरना वरना नहीं निकाल पाएंगे अपना पैसा

    कितनी होगी कमाई
    बकरी पालन परियोजना काफी मुनाफे वाला कारोबार है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 फीमेल बकरी पर औसतन 2,16, 000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज