सिर्फ 35 हजार रुपये में सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस! होगी लाखों में कमाई

आप मात्र 3.50 लाख रुपये में राइस प्रोसेसिंग यूनिट लगा सकते हैं. अगर आपके पास इतना पैसा भी नहीं है तो आप 90 फीसदी तक लोन सरकार से ले सकते हैं.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 9:00 AM IST
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 9:00 AM IST
अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं और आपके पास बिजनेस में लगाने के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं, तो निराश होने की जरूरत नहीं है. सरकार बिजनेस करने वालों को प्रोत्साहित कर रही है और उनको वित्तीय मदद भी दे रही है. आप मात्र 3.50 लाख रुपये में राइस प्रोसेसिंग यूनिट लगा सकते हैं. अगर आपके पास इतना पैसा भी नहीं है तो आप 90 फीसदी तक लोन सरकार से ले सकते हैं. यानी आपके पास 35 हजार रुपये हैं तो आप यह यूनिट लगाने की योजना पर काम कर सकते हैं. दरअसल, खादी विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन ऐसे बिजनेस को 90 फीसदी तक फाइनेंशियली सपोर्ट करता है और ऐसे कारोबारियों को बैंकों के माध्‍यम से लोन दिया जाता है. जानते हैं कि एक पैडी प्रोसेसिंग यूनिट, जिसे राइस मिल भी कहा जाता है पर कितना इन्‍वेस्‍टमेंट होगा और कैसे आप राइस मिल शुरू कर सकते हैं. साथ ही, यह भी जानेंगे कि आपको कितना लोन मिलेगा और कितनी इनकम होगी.

कितने में शुरू होगी राइस प्रोसेसिंग यूनिट
खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन की ओर से कई प्रोजेक्‍ट्स का प्रोफाइल तैयार किया है. इन प्रोफाइल के आधार पर आप अपने प्रोजेक्‍ट की रिपोर्ट तैयार कर लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप राइस मिल जिसे पैडी प्रोसेसिंग यूनिट भी कहा जाता है, शुरू करना चाहते हैं तो आपको लगभग 1000 वर्ग फुट के शेड किराया पर लेना होगा. इसके बाद आपको पैडी क्‍लीनर विद डस्‍ट बाउलर, पैडा सेपरेटर, पैडी दियूस्‍कर, राइस पॉलिशर, ब्रान प्रोसेसिंग सिस्‍टम, एसप्रिरटर खरीदना होगा. अनुमान है कि इन सब पर लगभग 3 लाख रुपये खर्च हो सकते हैं. इसके अलावा वर्किंग कैपिटल के तौर पर लगभग 50 हजार रुपये रखने होंगे. इस तरह आप 3.50 लाख रुपये में राइस मिल शुरू कर सकते हैं. ये भी पढ़ें: अब नहीं होगी कैश की किल्लत, बदल गया ATM से जुड़ा यह नियम



मिलेगा 90 फीसदी सपोर्ट
अगर आप सरकार से फाइनेंशियल सपोर्ट लेना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री इम्‍पलॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PEGP) के तहत लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. इस स्‍कीम के तहत द्वारा 90 फीसदी तक लोन दिया जाता है. लोन के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई किया जा सकता है. इस लिंक पर क्लिक करें - https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

कैसे होगी कमाई
प्रोजेक्‍ट के तहत आप लगभग 370 क्विंटल राइस की प्रोसेसिंग करता है. इसका कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्शन लगभग 4.45 लाख रुपये आएगा, जबकि यदि आप सारा माल आगे बेच देते हैं तो आपकी सेल्‍स लगभग 5.54 लाख रुपये होगी. यानी कि आप लगभग 1.10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को बताए पैसे सेफ रखने के टिप्स, फॉलो करेंगें तो नहीं लगेगा चूना

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...