50 हजार लगाकर करें 6 लाख रुपए तक कमाई, शुरू करें इसकी खेती

सतावर की खेती से करें मोटी कमाई

आज हम आपको एक ऐसे औषिधीय पौधे की खेती के बारे में बता रहें हैं जिसकी न सिर्फ डिमांड अच्‍छी है बल्कि अन्‍य की तुलना में कीमत भी बहुत अधिक है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना ने ना सिर्फ लोगों की जिंदगी बदल दी है बल्कि कमाई का जरिया भी बदल दिया है. कोरोना की वजह से नौकरी गंवाने लोग अब बिजनेस या खेती बारी में हाथ आजमा रहे हैं. अगर आप भी इस फील्ड में हाथ आजमाना चाहते हैं तो औषिधीय पौधों (Medicinal Plant) की खेती अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. आयुर्वेद के अलावा अब एलोपैथ में भी कुछ दवाओं का निर्माण हर्ब्‍स से निकले केमिकल को यूज करके हो रहा है. यही कारण है कि इनकी मांग में बढ़ोतरी हुई है. आज हम आपको एक ऐसे औषिधीय पौधे की खेती के बारे में बता रहें हैं जिसकी न सिर्फ डिमांड अच्‍छी है बल्कि अन्‍य की तुलना में कीमत भी बहुत अधिक है.

    आप शुरू कर सकते हैं सतावर की खेती. सतावर का उपयोग विभिन्‍न दवाएं बनाने में होता है. अगर इनकम की बात करें तो सतावर की खेती से कमाई भी अच्छी होती है. दो साल की इस फसल में आप महज 50 हजार रुपए लगाकर एक एकड़ फसल से ही 6 लाख रुपए तक इनकम कर सकते हैं.

    कितने महीने में तैयारी होती है फसल
    सतावर ए ग्रेड औषिधीय पौधा है. इसकी फसल 18 महीने में तैयार होती है. सतावर की जड़ से दवाएं तैयार होती हैं. इससे 18 महीने बाद गिली जड़ प्राप्त होती हैं. इसके बाद जब इनको सुखाया जाता है तो इसमें वजन लगभग एक तिहाही रह जाता है. सलसन अगर आप 10 क्विंटल जड़ प्राप्त करते हैं तो सुखाने के बाद यह केवल 3 क्विंटल ही रह जाती हैं. फसल का दाम जड़ों की गुणवत्ता पर ही निर्भर करता है.

    यह भी पढ़ें- यहां खुला दुनिया का पहला सोने से बना होटल, 1 रात के लिए चुकाने होंगे इतने रुपए

    मार्केट से सतावर के बीज खरीद और फिर खेत में बुआई करें. आदेश कुमार का कहना है कि एक एकड़ में 20 से 30 क्विंटल की पैदावार हो जाती है और मार्केट में एक क्विंटल की कीमत 50 से 60 हजार रुपए है. सतावर को अगर प्लास्टिकल्चर विधि से लगाया जाए तो फसल को नुकसान कम होता है और पैदावार अच्छी ली जा सकती है.

    कितनी होगी कमाई
    सतावर की उपज को आयुर्वेदिक दवा कंपनियों को डायरेक्ट बेचा जा सकता है. या फिर आप इसे हरिद्वार, कानपुर, लखनऊ, दिल्ली, बनारस जैसे बाजारों में बेच सकते हैं. ऐसे में अगर आप बेहतर क्वालिटी की 30 क्विंटल जड़ें भी बेच पाते हैं तो आपको 7 से 9 लाख रुपए आसानी से मिल जाएंगे. अगर भाव और पैदावार कम मानी जाए तब भी 6 लाख रुपए तक आसानी से कमाए जा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.