लाइव टीवी

सिर्फ ₹50 हजार लगाकर हर महीने कमाए 30 से 40 हजार, शुरू करें ये बिजनेस

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 6:36 AM IST

खास बात ये है कि यह बिजनेस बहुत कम पूंजी के साथ घर में ही शुरू किया जा सकता है. आप केवल 50 हजार रुपये से 70 हजार रुपये के निवेश से टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 6:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप अपने घर में ही कोई बिजनेस (Business) करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए स्मॉल स्केल में टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस (T-Shirt Printing Business) काफी फायदेमंद हो सकता है. प्रिंटेड टी-शर्ट (Printed T-Shirt) की इन दिनों बाजार में काफी डिमांड है. खुद पहनने से लेकर लोग इसे गिफ्ट देने के लिए, इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. स्कूल (School), कंपनियां (Companies) और बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन (Business Organization) में कई मौके पर कस्टमाइज्ड टी-शर्ट प्रिंट (Customized T-Shirt Print) करवाई जाती है. कुल मिलाकर इस बिजनेस में काफी संभावनाएं हैं.

50-70 हजार शुरुआती निवेश की जरूरत
खास बात ये है कि यह बिजनेस बहुत कम पूंजी के साथ घर में ही शुरू किया जा सकता है. आप केवल 50 हजार रुपये से 70 हजार रुपये के निवेश से टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. इस निवेश से आप 30 से 40 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप इसमें कामयाब हो जाते हैं तो अपने निवेश को बढ़ाकर अपने बिजनेस का दायरा बढ़ाया जा सकता है. इसके बाद आपकी इनकम भी लाखों रुपये महीना से करोड़ों रुपये साल तक में पहुंच सकती है.

छोटा बिजनेस, बड़ा मुनाफा

जानकारों की मानें तो कपड़ों की एक सामान्य प्रिंटिंग मशीन 50 हजार रुपये में आती है और इससे काम शुरू किया जा सकता है. प्रिंटिंग के लिए ली जाने वाली सामान्य क्वालिटी की एक व्हाइट टी-शर्ट की कीमत लगभग 120 रुपये है. और इसकी प्रिंटिंग कॉस्ट 1 से 10 रुपये के बीच आती है, जबकि आप उसे कम से कम 200 रुपये से 250 रुपये में बेच सकते हैं.



इस तरह अगर बिचौलियों की भूमिका कम कर दी जाए तो एक टी-शर्ट पर कम से कम 50 फीसदी का फायदा कमाकर दे सकता है. खास बात ये भी है कि इसकी बिक्री खुद भी कर सकते हैं.
Loading...

ऑनलाइन बिक्री करना आसान
आजकल सोशल मीडिया पर लोगों की अच्छी पहुंच है. अपने कारोबार की मार्केटिंग के लिए यह अच्छा विकल्प बन रहा है. ये मीडियम कम खर्चीला है और बस आपको एक ब्रांड बना कर या फि किसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए इसे बेचना होगा.

ऑटोमैटिक मशीन से प्रोडक्शन दोगुना
धीरे-धीरे आप अपने बिजनेस का दायरा बढ़ा सकते हैं. बिजनेस की इस ग्रोथ के दौरान आप महंगी मशीन का उपयोग भी कर सकते हैं जो बेहतर क्वालिटी वाली और अधिक संख्या में टी-शर्ट प्रिंटिंग कर सकती है. सबसे सस्ती मशीन मैन्युअल होती है. इससे एक टी-शर्ट लगभग 1 मिनट में तैयार होती है.

ये भी पढ़ें: हर माह 5 हजार रुपये निवेश कर पाएं 45 लाख, साथ में मिलेगी 22 हजार की पेंशन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 6:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...