15 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, सालाना होगी लाखों में कमाई

अगर आप कम पैसे में बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस फायदेमंद साबित हो सकता है. इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसे शुरू कर के लिए सरकार आपको प्रोजेक्ट कॉस्ट का 90 फीसदी लोन देगी.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 11:44 AM IST
15 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, सालाना होगी लाखों में कमाई
15 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, सालाना होगी लाखों में कमाई
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 11:44 AM IST
अगर आप कम पैसे में बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस फायदेमंद साबित हो सकता है. इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसे शुरू कर के लिए सरकार आपको प्रोजेक्ट कॉस्ट का 90 फीसदी लोन देगी. यह ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. हम बात कर रहे हैं सेनेटरी नैपकिन का बिजनेस शुरू करने के बारें में. आप महज 15 हजार रुपये के निवेश से सेनेटरी नैपकिन यूनिट लगा सकते हैं, जिससे आप पहले साल में 1.10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं, जबकि अगले साल से आपका मुनाफा दोगुना हो सकता है.

छोटे कमरे में लगा सकते हैं यूनिट
सरकार ने मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस प्रोजेक्ट्स में सेनेटरी नैपकिन को भी शामिल किया है. प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, रोजाना 1440 नेपकिन बनाने की यूनिट के बारे में बताया गया है. आठ नैपकिन एक पैकेट में पैक किए जाएं तो रोजाना 180 पैकेट का प्रोडक्‍शन किया जा सकता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप सेनेटरी नैपकिन का छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप केवल 16X16 फुट के कमरे में यह यूनिट लगा सकते हैं. ये भी पढ़ें: सरकार की मदद से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने 1 लाख कमाएं



15 हजार रुपये में शुरू होगा प्रोजेक्‍ट
प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 180 पैकेट रोजाना प्रोडक्‍शन के लिए यूनिट लगाते हैं आपका प्रोजेक्‍ट 1.45 लाख रुपये में शुरू हो जाएगा. इसके लिए आपको 90 फीसदी यानी 1.30 लाख रुपये का मुद्रा लोन मिल जाएगा तो आपको अपनी ओर से 15 हजार रुपये ही लगाने होंगे.

रॉ मैटेरियल और मशीनरी
Loading...

रिपोर्ट के मुताबिक, आपको डिफाइबरेशन मशीन, कोर मॉर्निंग मशीन, सॉफ्ट टच सीलिंग मशीन, नेपकिन कोर डाइ, यूवी ट्रीट यूनिट लेनी होगी और इनके इंस्‍टॉलेशन के साथ आपको ये मशीनें लगभग 70 हजार रुपये में मिल जाएंगी. आपको वुड पल्‍प, टॉप लेयर, बैक लेयर, रिलीज पेपर, गम, पैकिंग कवर रॉ-मैटेरियल के तौर पर लेना होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि एक माह का रॉ-मैटेरियल लगभग 36 हजार रुपये में आ जाएगा.

क्या होगा प्रोडक्‍शन कॉस्ट?
रिपोर्ट में बताया गया है कि साल भर में 300 दिन काम किया गया तो 54000 पैकेट का प्रोडक्‍शन होगा, जिसकी कॉस्‍ट इस प्रकार होगी. रॉ-मैटेरियल पर 4.32 लाख रुपये, सैलरी पर 84 हजार रुपये, प्रशासनिक खर्च पर 27 हजार रुपये, डेप्रिशिएसन पर 8 हजार रुपये, इंश्‍योरेंस पर 800 रुपये, रिपेयर मेंटनेंस पर 4 हजार रुपये, इंटरेस्‍ट ऑन कैपटिल पर 18 हजार रुपये, सेलिंग खर्च पर 16200 रुपये यानी कुल खर्च 5.90 लाख रुपये होंगे. ये भी पढ़ें: रोज होगी 5 से 10 हजार रु की कमाई, बारिश में शुरू करें बिज़नेस



इतनी होगी कमाई
रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि यदि सेनेटरी नेपकिन का एक पैकेट आप थोक बाजार में 13 रुपये की कीमत में बेचते हैं तो आपको लगभग 7.02 लाख रुपये की कुल बिक्री कर पाएंगे. ऐसे में आपकी कुल बिक्री अगर 7.02 लाख रुपये होगी तो आपका मुनाफा लगभग 1.08 हजार रुपये होगा, जो कि अगले साल मशीनरी पर होने वाले खर्च को कम कर दिया जाए तो आपका मुनाफा और बढ़ सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पैसा बनाओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2019, 6:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...