होम /न्यूज /व्यवसाय /सालाना कमा सकते हैं 3.20 लाख रुपए, 2.40 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस

सालाना कमा सकते हैं 3.20 लाख रुपए, 2.40 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस

5 से 10 करोड़ रुपये बैंक से निकालने के अब तक 40 मामले सामने आयें

5 से 10 करोड़ रुपये बैंक से निकालने के अब तक 40 मामले सामने आयें

अगर आप कम निवेश में बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप ट्राउट मछली पालन पर विचार कर सकते हैं. इस बिजनेस को नाबार्ड द्वारा ...अधिक पढ़ें

    अगर आप कम निवेश में बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप ट्राउट मछली पालन पर विचार कर सकते हैं. इस बिजनेस को नाबार्ड द्वारा 20 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. नाबार्ड के मुताबिक, केवल 2.30 लाख रुपये में ट्राउट फार्मिंग शुरू की जा सकती है. ऐसे में अगर आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिल जाती है तो आपको मात्र 1.80 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

    क्‍या है टाउट फार्मिंग?
    नाबार्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्राउट एक प्रकार की मछली है, जो साफ पानी में पाई जाती है. भारत के कुछ राज्‍यों में यह मछली बड़ी तादात में पाई जाती है. इनमें हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड, तमिलनाडु, करेल प्रमुख है. इन राज्‍यों में ट्राउट प्रोडक्‍शन के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भी उपलब्‍ध है. राज्‍य सरकारों द्वारा ट्राउट फिश फार्मिंग को प्रमोट करने के लिए कई इन्‍सेंटिव प्रोग्राम भी चलाए जा रहे हैं.



    कितने में शुरू होगी फार्मिंग?
    नाबार्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, 15X2X1.5 मीटर का रेसवे बनाने पर करीब 1 लाख रुपये का खर्च आएगा जबकि लगभग 6000 रुपये में इक्‍विपमेंट्स आ जाएंगे, जिसमें हैंड नेट, बाल्‍टी, टब, थर्माकोल बॉक्‍स शामिल है. जबकि 22,500 रुपये में सीड और 1.45 लाख रुपये में फीड पर खर्च होगा. ये भी पढ़ें: Budget 2019: घर खरीदारों को मोदी सरकार दे सकती है तोहफा, कर सकती है ये ऐलान



    यदि आपने लोन लिया है तो पहले साल का ब्‍याज 26,700 रुपये होगा. इस तरह आपको पहले साल में कुल 3 लाख रुपये का निवेश करना होगा. जिस पर आपको 20 फीसदी यानी कि लगभग 60 हजार रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. यदि आप एससी या एसटी कैटेगिरी से हैं तो आपको 25 फीसदी सब्सिडी मिलेगी.



    कितनी होगी कमाई?
    रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले साल में आपकी बिक्री करीब 3.23 लाख रुपये की होगी, लेकिन अगले साल से आपकी कैपिटल कॉस्‍ट घट जाएगी और आपकी बिक्री 3.50 लाख रुपये होगी.

    ये भी पढ़ें: सावधान! स्विगी, जोमैटो से ऑर्डर करते हैं खाना तो कट सकती है आपकी जेब, जानें वजह?

    आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

    Tags: Business, Business news in hindi, Business opportunities, Fisheries, How to start a business, New Business Idea

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें