• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • घर बैठे शुरू करें ये शानदार बिजनेस, मंथली 45 हजार की होगी कमाई, जानिए कैसे करें इसे स्टार्ट?

घर बैठे शुरू करें ये शानदार बिजनेस, मंथली 45 हजार की होगी कमाई, जानिए कैसे करें इसे स्टार्ट?

घर बैठे शुरू करें अपना बिजनेस (Start own Business at Home)

घर बैठे शुरू करें अपना बिजनेस (Start own Business at Home)

आज फिर हम आपके लिए एक शानदार कमाई वाला बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. जिससे आप हर महीने 40 से 45 हजार रुपए कमा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. आज हम आपको बता रहे हैं एक खास बिज़नेस के बारे में. जिसे आप कम पैसों में शुरू कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस की सबसे खास बात है कि इसको आप घर बैठे स्टार्ट (Start own Business at Home) कर सकते हैं. जिसमें आपको ज्यादा जगह की जरूरत भी नहीं होगी. ये बिजनेस है हाइड्रोपोनिक्स फार्मिंग का. यह खेती की एक आधुनिक तकनीक है. इस तकनीक में मिट्टी के बगैर खेती की जाती है. हाइड्रोपोनिक खेती में केवल पानी में या पानी के साथ बालू एवं कंकण में पौधे उगाए जाते हैं.

    इस तकनीक से खेती करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे डिटेल में…

    कैसे की जाती है हाइड्रोपोनिक खेती?
    हाइड्रोपोनिक खेती में पाइप का प्रयोग करके पौधों को उगाया जाता है. पाइप में कई छेद बने रहते हैं, जिसमें पौधे लगाए जाते हैं. पौधों की जड़ें पाइप के अंदर पोषक तत्वों से भरे पानी में डूबी रहती है. इस पद्धति में फास्फोरस, नाइट्रोजन, मैग्निशियम, कैलशियम, पोटाश, जिंक, सल्फर, आयरन, आदि कई पोषक तत्व एवं खनिज पदार्थों को एक निश्चित मात्रा में मिलाकर घोल तैयार किया जाता है. इस घोल को निर्धारित किए गए समय के अंतराल पर पानी में मिलाया जाता है. जिससे पौधों को सभी पोषक तत्व मिलते हैं.

    ये भी पढ़ें: ITR Filing: टैक्सपेयर्स को राहत, पेंडिंग टैक्स के मामले निपटाने की बढ़ी डेडलाइन, चेक करें नई डेट

    घर की छत पर भी कर सकते हैं ये फार्मिंग 
    इसके अलावा आप अपने घर या छत पर भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं. 100 वर्ग फुट में लगभग 200 पौधों को उगाया जा सकता है. इसके लिए न्यूनतम 25 हजार से लाख रुपए की लागत से इसकी शुरूआत की जा सकती है.

    इन सभी चीजों की कि जा सकती है खेती
    इस तकनीक के माध्यम से छोटे पौधों वाली फसलों की खेती की जा सकती है. जिसमें गाजर, शलजम, ककड़ी, मूली, आलू, शिमला मिर्च, मटर, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, तरबूज, खरबूजा, अनानास, अजवाइन, तुलसी, आदि शामिल हैं.

    कितना आएगा इस बिजनेस में खर्च?
    हाइड्रोपोनिक प्रणाली को स्थापित करने के लिए शुरुआत में अधिक लागत होती है. इस विधि से कम जगह में अधिक पौधे उगाए जा सकते हैं. इसलिए कुछ समय बाद इस विधि से किसान अधिक लाभ कमा सकते हैं. यदि आप छोटे स्तर पर इसकी शुरुआत करना चाहते हैं तो आप 100 वर्ग फुट क्षेत्र में भी इसे स्थापित कर सकते हैं. इसमें 50,000 से 60,000 रुपए तक खर्च हो सकता है.

    ये भी पढ़ें: आपके PF के पैसे पर आ सकता है बड़ा संकट, EPFO ने 6 करोड़ खाताधारकों के लिए जारी की जरूरी सूचना

    40 से 45 रुपये की होगी कमाई
    अगर कोई अपने घर से इस तकनीक को इस्तेमाल करते हैं तो महीने में 40 से 45 हजार रुपए कमाई होगी. अगर कोई एक एकड़ में इस तकनीक का इस्तेमाल करके खेती करते हैं तो चार से पांच लाख रुपए कमा सकते हैं. बंजर जमीन पर भी इसकी खेती की जा सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज