• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • ₹5 हजार खर्च करके शुरू करें यह जबरदस्त कारोबार, हर दिन होगी 3,000 हजार रुपये की कमाई

₹5 हजार खर्च करके शुरू करें यह जबरदस्त कारोबार, हर दिन होगी 3,000 हजार रुपये की कमाई

आज हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिसे आप ₹5 हजार में शुरू कर सकते हैं और हर महीने 3000 रुपये तक की कमाई कर सकेंगे.

आज हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिसे आप ₹5 हजार में शुरू कर सकते हैं और हर महीने 3000 रुपये तक की कमाई कर सकेंगे.

आज हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिसे आप ₹5 हजार में शुरू कर सकते हैं और हर महीने 3000 रुपये तक की कमाई कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. क्या आप भी अपना कारोबार शुरू (Starting own business) करने की सोच रहे हैं? तो आज हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया (Profitable business idea) के बारे में बता रहे हैं जिसे शुरू करके आप हर महीने 3000 रुपये तक की कमाई कर (earn money) सकते हैं. दरअसल, आज देश के अधिकतर युवा प्राइवेट जॉब की बजाय खुद का बिजनेस (how to do start business with low money) करना अधिक पसंद कर रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है एक तो अधिक कमाई तथा दूसरा किसी प्रकार का वर्कलोड नहीं होता. हालांकि खुद का बिजनेस शुरू करने में पैसों की दिक्कत आती है. इस वजह से ज्यादातर लोग अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं.

    आज हम आपको जिस कारोबार के बारे में बता रहे हैं उसे आप कम से कम पैसे में (business at small level) शुरू कर सकते हैं. इस कारोबार में आप महज 5 हजार से 10 हजार रूपये में शुरू करके अच्छी कमाई (make money) कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं चायपत्ती के कारोबार (Tea leaf business) का. तो आइए जानते हैं Chai patti के बिजनेस का पूरा गणित-

    देश-विदेश में है खूब डिमांड
    बता दें कि चायपत्ती (Chai patti)एक ऐसा प्रोडक्ट जिसका इस्तेमाल देश के हर घर में किया जाता है. तो अगर आप इसका बिजनेस शुरू करते हैं तो आप काफी मुनाफा कमा सकते है. अमीर हो या फिर गरीब हर कोई इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है. बता दें इसको आप शुरू में छोटे लेबल पर करके बड़े बिजनेस में भी कनवर्ट कर सकते हैं और आप हर महीने घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आप चायपत्ती का नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दार्जिलिंग और असम की चाय ही बेचना चाहिए, क्योंकि इसका डिमांड देश के साथ विदेशों में भी है.

    ये भी पढ़ें- ₹104 से ₹4,917 पर पहुंचा Tata Group का ये शेयर, ₹1 लाख बन गए 47 लाख रुपये, क्या आपके पास भी है?

    आसानी से लें सकते हैं फ्रेंचाइजी
    आप इस बिजनेस को कई तरह से कर सकते हैं. मार्केट में दुकान लेकर आप खुली चायपत्ती को होलसेल व रिटेल में बेच सकते हैं. बड़े शहरों में यह बिजनेस अच्छा चलता है. इसके अलावा अनेक ब्रांडेड कंपनियां भी खुलीचाय पत्ती की फ्रेंचाइजी देती है. फ्रेंचाइजी लेकर भी इस काम को शुरू कर सकते हैं. इसके लिए बड़े बजट की आवश्यकता होगी. यदि आप दुकान या किसी ब्रांडेड कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर इस बिजनेस को नहीं कर सकते है तो घर से भी चायपत्ती बिजनेस की शुरूआत कर सकते है. कम बजट में चायपत्ती का बिजनेस करना चाहते है तो होलसेल रेट पर चायपत्ती मंगवा कर उसे विभिन्न नाप के प्लास्टिक के पैकेट में पैक कर डोर-टू-डोर सेल कर सकते हैं. जो सस्ते होने की वजह से लोग पसंद करेंगे.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी- EPFO के 6 करोड़ कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा, PF खाते में डाली जाएगी मोटी रकम

    हर दिन होगी 3 हजार की कमाई
    असम और दार्जिलिंग की अच्छी कड़क चाय आपको थोक भाव में 140 से 180 रूपये किलो आसानी से मिल जाती है. इसे आप बाजार में 200 से 300 रूपये किलो के भाव में बेच सकते हैं. अगर आप शुरूआत में रोजाना 10 किलो चायपत्ती भी बेचते हैं तो आपको प्रतिदिन 600 रूपये की कमाई होगी. इस लिहाज से आप हर महीने 15 से 18 हजार रूपये की कमाई कर सकते हैं. वहीं, कुछ महीनों के बाद आपका बिजनेस बढ़ जाएगा और प्रतिदिन 30 से 50 किलो चाय भी बेचते हैं तो आप प्रतिदिन 3,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन