लाइव टीवी

सिर्फ एक बार लगाएं दो लाख रुपये, हर महीने इस बिजनेस में होगी 50 हजार रुपये तक की कमाई!

News18Hindi
Updated: October 12, 2019, 11:34 AM IST

प्याज के बाद अब टमाटर की कीमतों (Tomato Price) ने आम जनता बेहाल किया हुआ है. देश के कई हिस्सों में टमाटर (Tomato Price Soars) के दाम 80 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गए हैं. ऐसे में अगर आप कम निवेश में एक अच्छा बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2019, 11:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्याज के बाद अब टमाटर की कीमतों (Tomato Price) ने आम जनता बेहाल किया हुआ है. देश के कई हिस्सों में टमाटर (Tomato Price Soars) के दाम 80 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गए हैं. टमाटर की बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए सरकार (Government of India) कई कदम उठाने का प्लान कर रही है. उपभोक्ता मंत्रालय (Consumer Ministry) ने इस समस्या का एक नायाब समाधान निकाला है. मंत्रालय ने टमाटर प्यूरी (Tomato Puree) बेचने फैसला किया है. अगर आप कम निवेश में एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको खुद से सिर्फ 2 लाख रुपये लगाने हैं बाकि का पैसा जुटाने में केंद्र सरकार आपकी मदद करेगी.

आइए आपको बताते हैं इस बिज़नेस को आप कैसे शुरू कर सकते हैं..

(1) टोमैटो सॉस का बिजनेस- टोमैटो सॉस की डिमांड अमूमन हर समय ज्यादातर घरों या होटल-रेस्टोरेंट में बनी रहती है. आजकल मार्केट में कई बड़े और पॉपुलर ब्रांड के साथ कई तरह के लोकल ब्रांड भी मौजूद हैं. अगर लोकल ब्रांड की भी क्वालिटी अच्छी है तो डिमांड बढ़ जाती है. ऐसे में यह बिजनेस शुरू करना अच्छा आइडिया साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: SBI का फेस्टिव ऑफर, इस ऐप के जरिए खरीदें गाड़ी मिलेगा ₹5 लाख तक का कैशबैक!

(2) सरकार से ऐसे मिलेगी मदद- इसमें आपको 1.95 लाख रुपये अपने पास से लगाना होगा. टर्म लोन 1.50 लाख रुपये होगा. वर्किंग कैपिटल लोन 4.36 लाख रुपये होगा. यह लोन मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक से आसानी से हो जाएगा.



(3) टोटल खर्च और मुनाफा- अगर आप टोमेटो केचप का बिजनेस शुरू करें का प्लान कर रहे हैं तो 7.82 लाख रुपये का खर्च आएगा. फिक्स्‍ड कैपिटल 2 लाख रुपये (इसमें हर तरह की मशीनरी और इक्यूपमेंट का खर्च शामिल है).
Loading...

(4) वर्किंग कैपिटल- 5.82 लाख रुपये (इसमें टमाटर, रॉ-मटेरियल, इन्ग्रेडिएंट, काम करने वालों की सैलरी, पैंकिंग, टेलिफोन, रेंट आदि का खर्च शामिल है). 7.82 लाख रुपये के निवेश में जो एस्टीमेट है, उस लिहाज से सालाना टर्नओवर 28.80 लाख रुपये हो सकता है.

(5) कास्ट ऑफ प्रोडक्शन- 24.22 लाख रुपये सालाना, नेट प्रॉफिट: 4.58 लाख रुपये सालाना, महीने का प्रॉफिट: करीब 40 हजार रुपये.

(6) कैसे मिलेगा लोन- मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा. अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे. बैंक मैनेजर वेरिफिकेशन के बाद लोन मंजूर करता है.

ये भी पढ़ें: इस फेस्टिव सीजन मुफ्त में मिलेगा सोने का सिक्का, जानिए कैसे

(7) कैसे करें अप्लाई- इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी... नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑनलाइन बिज़नेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 11:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...