Home /News /business /

Business Idea: घर बैठे होगी बंपर कमाई, शुरू करें यह बिजनेस

Business Idea: घर बैठे होगी बंपर कमाई, शुरू करें यह बिजनेस

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार ट्रेनिंग से लेकर लोन मुहैया कराने तक में मदद करती है.

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार ट्रेनिंग से लेकर लोन मुहैया कराने तक में मदद करती है.

टोमैटो सॉस बनाने का काम आप अपने घर के एक कमरे में भी कर सकते हैं. टोमेटो सॉस का बिजनेस शुरू के लिए लगभग 8 लाख रुपये खर्च करने होंगे. इसमें आपको अपने पास से करीब दो लाख रुपये लगाने होंगे.

    Business Idea: महंगाई लगातार बढ़ रही है, ऐसे में एक आदमी की कमाई पर घर चलाना बड़ा मुश्किल हो गया है. जरूरी है कि नौकरी के साथ में कुछ ऐसा काम भी किया जो कम लागत में आसानी से घर बैठे शुरू किया जा सके और कमाई भी ठीकठाक हो. एक ऐसा ही काम है जिसकी डिमांड बाजार में हमेशा बनी रहती है. और वह टोमैटो सॉस बनाना.

    दरअसल टमाटर एक ऐसी चीज हो जो सबके खानपान में शामिल होता है. सब्जियों से लेकर सॉस, केचअप या पिज्‍जा, बर्गर आदि में इसका इस्‍तेमाल होता है. इसलिए टमाटर की डिमांड हमेशा बनी रहती है. कई तरह के फास्‍ट फूड में भी इस्‍तेमाल होने की वजह से साल-दर-साल टमाटर की मांग बढ़ती जा रही है.

    ग्रामीण इलाकों से लेकर कस्‍बों, छोटे शहरों और मेट्रो सिटी तक में टमाटर की मांग बनी रहती है. ऐसे में आप टोमैटो सॉस (Tomato Sauce) बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

    मुंबई-अहमदाबाद के अलावा इन रूट पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, जानें सरकार की योजना

    शुरू करें टोमैटो सॉस का बिजनेस (Tomato Sauce Business)
    टोमैटो सॉस बनाने का काम आप अपने घर के एक कमरे में भी कर सकते हैं. टोमेटो सॉस का बिजनेस शुरू के लिए लगभग 8 लाख रुपये खर्च करने होंगे. इसमें आपको अपने पास से करीब दो लाख रुपये लगाने होंगे. बाकि पैसों का इंतजाम पीएम मुद्रा लोन के माध्यम से किया जा सकता है. याद रखें कि कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार ट्रेनिंग से लेकर लोन मुहैया कराने तक में मदद करती है. टोमैटो सॉस का बिजनेस को शुरू करने में भी सरकारी मदद ली जा सकती है.

    बिजनेस शुरू करने का बजट (Tomato Sauce Business Budget)
    टोमेटो सॉस का काम शुरू करने में तकरीबन 5 लाख रुपये की लागत आती है. इसमें हर तरह की मशीनरी और इक्यूपमेंट पर 2 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे. टमाटर समेत अन्य कच्चा माल, कारीगरों की सैलरी, पैंकिंग, किराया आदि पर करीब 6 लाख रुपये खर्च होंगे.

    Magarpatta City: आधुनिक सिटी को मात दे रहा है किसानों का बसाया हाईटेक शहर

    कैसे बनता है टोमैटो सॉस
    टोमैटो सॉस बनाने के लिए सबसे पहले टमाटरों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उबाला जाता है. इसके बाद उबले टमाटर के पल्‍प बनाकर बीज और फाइबर को अलग किया जाता है. अब इसमें अदरक, लहसुन, लौंग, काली मिर्च, नमक, चीनी, वीनेगर आदि मिलाया जाता है. पल्‍प में प्रिजर्वेटिव्‍स भी मिलाया जाता है ताकि लंबे समय तक यह खराब न हो सके. और इस तरह सॉस तैयार हो जाती है.

    इतनी होगी कमाई (Tomato Sauce Business Income)
    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रोजेक्ट के मुताबिक, करीब 8 लाख रुपये के निवेश के लिहाज से सालाना टर्नओवर लगभग 29 लाख रुपये हो सकता है. सालाना खर्च 24 लाख रुपये हो सकता है. टर्नओवर में खर्च घटाने के बाद आपके पास लगभग 5 लाख रुपये बचेंगे. इस तरह आपको हर महीने लगभग 40,000 हजार रुपए की कमाई होगी.

    Tags: Business ideas, Business news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर