Home /News /business /

बंपर मुनाफे का Business Idea : 20 हजार लगाकर होगी 4 लाख तक कमाई

बंपर मुनाफे का Business Idea : 20 हजार लगाकर होगी 4 लाख तक कमाई

लेमन ग्रास की खेती बेहद आसान होती है और इसके लिए उपजाऊ जमीन की भी जरूरत नहीं है.

लेमन ग्रास की खेती बेहद आसान होती है और इसके लिए उपजाऊ जमीन की भी जरूरत नहीं है.

खेती से जुड़ा यह बिजनेस किसानों को हर साल तगड़ा मुनाफा दे सकता है. कॉस्‍मेटिक्‍स, साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां इसका खूब इस्‍तेमाल करती हैं, जिससे बाजार में इसकी अच्‍छी कीमत मिल जाती है. हर्बल उत्‍पादों में इसका इस्‍तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. आपकी नौकरी चली गई है या रोजगार की तलाश में हैं तो हम आपको बंपर मुनाफे वाला सस्‍ते बिजनेस का आइडिया दे रहे हैं. इसे मामूली निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और कुछ ही महीनों में आपकी जेब रुपयों से भर जाएगी. लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Farming) सिर्फ एक हेक्‍टेअर जमीन पर सालाना लाखों रुपये का मुनाफा देगी.

किसानों के लिए यह इतना जबरदस्‍त मुनाफे वाला बिजनेस है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में इसका जिक्र किया था. उन्‍होंने कहा था कि किसान इस खेती को अपनाकर न सिर्फ खुद को सफल बना सकते हैं, बल्कि देश की तरक्‍की में भी योगदान दे सकते हैं. लेमनग्रास की फसल 3 से 5 महीने में ही काटने लायक हो जाती है, जिससे जल्‍द कमाई भी शुरू हो सकती है. इससे हर साल 4 लाख रुपये तक मुनाफा कमाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें –  बाजार में नुकसान से बचना है तो ऐसे बनाएं पोर्टफोलियो, नहीं डूबेंगे पैसे

साबुन से लेकर दवाओं तक में इस्‍तेमाल
लेमन ग्रास जिसे नींबू घास भी कहा जाता है, इससे निकलने वाले तेल की बाजार में काफी मांग है. इसका इस्‍तेमाल कॉस्‍मेटिक्‍स, साबुन, तेल और कई तरह की दवाएं बनाने में किया जाता है. यही कारण है कि कंपनियां बाजार में इसकी अच्‍छी कीमत देती हैं और किसानों को अपनी लागत से कई गुना ज्‍यादा लाभ मिलता है. हर्बल उत्‍पादों में इसका इस्‍तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है.

ये भी पढ़ें – ओटीटी बाजार पर छाने के लिए अमेजन-नेटफ्लिक्‍स ने पकड़ा अनुष्‍का का हाथ, की बड़ी डील

न खाद की जरूरत, न पानी की टेंशन
लेमन ग्रास के बिजनेस की सबसे खास बात ये है कि इस फसल को सूखा प्रभावित इलाके में भी बखूबी उगाया जा सकता है. इसे बढ़ने के लिए ज्‍यादा पानी की जरूरत नहीं होती. इतना ही नहीं खेत में बिना खाद डाले भी इससे बंपर फसल ली जा सकती है. इसकी पत्तियों का स्‍वाद जानवरों को भी नहीं भाता जिससे नुकसान की आशंका भी कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें – Stock Market Trading के लिये KYC हुई अनिवार्य, इसके बिना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट हो जाएंगे बंद, चेक करें डेडलाइन

ऐसे समझिए खेती का गणित
लेमन ग्रास की खेती का सबसे मुफीद समय फरवरी से जुलाई के बीच होता है. एक बार लगाने के बाद छह से सात बार कटाई होती है. एक साल में तीन से चार बार कटाई की जा सकती है. सालभर में एक कट्ठे जमीन से 3 से 5 लीटर तेल निकलता है. बाजार में यह 1,500 रुपये प्रति लीटर तक के भाव में बिक जाता है. पत्तियां तोड़कर सूंघने से फसल तैयार होने का पता लगाया जा सकता है. अगर नींबू की तेज खुशबू आए तो समझिए अब कटाई का समय आ गया है. जमीन से 5 इंच ऊपर से कटाई जा सकती है. तीन साल तक फसल से खूब तेल निकलता है. मार्च-अप्रैल में इसकी नर्सरी तैयार कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Medicinal Farming

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर