Home /News /business /

business tycoon and shapoorji pallonji group chairman pallonji mistry dies at 93 see detail here prdm

शापूरजी पैलोंजी ग्रुप के चेयरमैन पैलोंजी मिस्‍त्री का 93 साल की उम्र में निधन, सवा दो लाख करोड़ की संपत्ति के थे मालिक

पैलोंजी मिस्‍त्री ने समूह को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई थी.

पैलोंजी मिस्‍त्री ने समूह को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई थी.

शापूरजी पैलोंजी ग्रुप के चेयरमैन पैलोंजी मिस्‍त्री का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्‍होंने समूह को मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. उनके निधन से पूरे उद्योग जगत में शोक की लहर दौड़ गई है.

नई दिल्‍ली. दिग्‍गज उद्योगपति और शापूरजी पैलोंजी ग्रुप के चेयरमैन पैलोंजी मिस्‍त्री का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है. कंपनी के सूत्रों ने बताया कि सोमवार रात मुंबई में उन्‍होंने अंतिम सांस ली. पैलोंजी मिस्‍त्री ने ग्रुप को खड़ा करने और मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. उनके निधन से उद्योग जगत में शोक की लहर है. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात दक्षिण मुंबई स्थित अपने घर में सोते समय ही उनकी सांस चलनी बंद हो गई.

टाटा संस में बड़ी हिस्‍सेदारी
ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स के मुताबिक, मिस्‍त्री के पास करीब 29 अरब डॉलर (करीब सवा दो लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति थी, जो उन्‍हें देश के बड़े अरबपतियों की सूची में शामिल करती है. उनके परिवार की ज्‍यादातर संपत्ति टाटा संस में बड़ी हिस्‍सेदारी के बूते आई है. शापूरजी पैलोंजी ग्रुप का कारोबार इंजीनियरिंग-कंस्‍ट्रक्‍शन, इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर, रियल एस्‍टेट, वाटर, एनर्जी और फाइनेंशियल सर्विस के क्षेत्र में फैला है.

ये भी पढ़ें – 2,500 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करेगी बजाज ऑटो, कितने में खरीदेगी? जानिए

समूह के साथ 50 हजार से ज्‍यादा कर्मचारी जुड़े हैं और यह समूह दुनिया के 50 देशों में अपनी सेवाएं उपलब्‍ध कराता है. पैलोंजी परिवार का 18.4 फीसदी हिस्‍सा टाटा संस में है, जो टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा- ‘अचानक पैलोंजी के निधन की खबर सुनकर स्‍तब्‍ध रह गया हूं. उन्‍होंने भारतीय उद्योग जगत में अपना बड़ा योगदान दिया है. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और मित्रों के साथ हैं. ईश्‍वर उनकी आत्‍मा को शांति प्रदान करे.’

एसपी ग्रुप ने बनाया ताज पैलेस होटल
मुंबई स्थित टाटा के स्‍वामित्‍व वाले ताज महल पैलेस होटल की बिल्डिंग भी एसपी समूह ने ही बनाई थी. इसके अलावा मुंबई में रिजर्व बैंक की बिल्डिंग भी इसी समूह ने खड़ी की है. इतना ही नहीं इस समूह ने ओमान के सुल्‍तान का महल सहित वहां कई मंत्रालयों की बिल्डिंग भी बनाई है.

2004 में बेटे ने संभाली गद्दी
पैलोंजी मिस्‍त्री ने साल 2004 में अपने बड़े बेटे शापूर को जिम्‍मेदारी सौंप दी और खुद सपोर्ट की भूमिका में आ गए. बीते साल इस समूह ने यूरेका फोर्ब्‍स के नाम से चल रहे अपने कंज्‍यूमर ड्यूरेबल बिजनेस को अमेरिका की एक फर्म को बेच दिया.

ये भी पढ़ें – 1 जुलाई से कौन-कौन से नए नियमों के कारण आपकी जेब पर पड़ेगा असर? डिटेल में जानिए

साइरस मिस्‍त्री की वजह से चर्चा में आया परिवार
पैलोंजी मिस्‍त्री और उनका परिवार साल 2012 में तब चर्चा में आया जब उनके छोटे बेटे साइरस मिस्‍त्री को रतन टाटा के बाद टाटा ग्रुप का चेयरमैन चुना गया. हालांकि, एक बड़े विवाद के साथ अक्‍तूबर 2016 में साइरस को इस पद से हटा दिया गया. बीते साल सुप्रीम कोर्ट ने भी साइरस मिस्‍त्री के खिलाफ फैसला सुनाया और उन्‍हें पद से हटाए जाने को सही ठहराया था.

Tags: Billionaires, Business empire

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर