20 अप्रैल तक दिल्ली-एनसीआर में सस्ता घर खरीदने का मौका, बिक रहें हैं 10 हजार मकान

20 अप्रैल तक दिल्ली-एनसीआर में सस्ता घर खरीदने का मौका

20 अप्रैल तक दिल्ली-एनसीआर में सस्ता घर खरीदने का मौका

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी दिल्ली एनसीआर में 10 हजार सस्ते मकान देगा. यह मकान प्रधानमंत्री आवाज योजना के तहत दिए जाएंगे. अभी तक 400 लोग मकान लेने के लिए आवेदन कर चुके हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 मार्च से बढ़ाकर अब 20 अप्रैल कर दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 5, 2021, 11:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: अगर आप दिल्ली-एनसीआर में किराए पर रहते हैं और अपना खुद का मकान बनाने का सपना देख रहे हैं, लेकिन आपके पास मकान खरीदने या बनाने के लिए मोटी रकम नहीं है तो परेशान न हों. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Development Authority) एनसीआर में 10 हजार सस्ते मकान देगा. यह मकान प्रधानमंत्री आवाज योजना (Pradhanmantri Awas Yojna) के तहत बनाए जाएंगे. खास बात यह है कि अगर मकान लेने वाले 10 हजार से ज्यादा हुए तो अथॉरिटी मकानों की संख्या को बढ़ा देगी. अभी तक 400 लोग मकान लेने के लिए आवेदन कर चुके हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 मार्च से बढ़ाकर अब 20 अप्रैल कर दी गई है.

गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने हाल ही में एक सर्वे कराया है. सर्वे में पूछा गया है कि क्या आपको मकान चाहिए, अगर हां तो कितनी कीमत तक का. सर्वे के दौरान 400 लोग ऐसे मिले जिन्हें मकान की जरूरत थी, लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं हैं कि वो अथॉरिटी की स्कीम के तहत सरकारी रेट पर जमीन भी ले सकें.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: 11000 रुपये सस्ता सोना खरीदने का मौका, चेक करें आज कितना गिरा गोल्ड का भाव



ग्रेटर नोएडा में ऐसे बनेंगे 10 हजार मकान
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी कम इनकम वाले वर्ग के लिए पीएम आवास योजना के तहत 10 हजार मकान बनावाएगी. इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है. इस सर्वे में यह देखा जाएगा कि ग्रेटर नोएडा में कितने लोगों को सस्ते मकान की जरूरत है. जिससे जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा मकान बन सकें. अथॉरिटी ने सर्वे की जिम्मेदारी एक प्राइवेट कंपनी को दी गई है. हालांकि ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी पहले ही 10 हजार प्रधानमंत्री आवास बनवाने की घोषणा कर चुकी है. इसी के चलते सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे के बाद इस योजना में फ्लैटों की संख्या घट-बढ़ सकती है.

बीवी को ब्लॉक प्रमुख और खुद प्रधान बनने के लिए Delhi-NCR में चुरा रहे थे कार

इस योजना के तहत अथॉरिटी बिल्डरों को जमीन आवंटित करेगा. इसमें उनका एफएआर बढ़ाएगा और इसके बदले प्रधानमंत्री आवास बनवाएगा. इसके लिए अथॉरिटी ने कार्रवाई शुरू कर दी है. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण का कहना है कि इसके लिए प्रारंभिक सर्वे शुरु हो चुका है. अभी तक 400 लोग मकान लेने की इच्छा जता चुके हैं.

लोगों को अलग-अलग माध्यमों से इस स्कीम के बारे में अवगत कराया जा रहा है. मकसद यह है कि ज्यादा से ज्यादा लोग सस्ते मकान हासिल कर सकें और इस स्कीम का फायदा उठा सकें. योजना के प्रचार-प्रसार के लिए ऑटो रिक्शा के पीछे और शहर के मुख्य स्थानों पर पोस्टर बैनर लगाकर इसका प्रचार किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज