Home /News /business /

नौकरी करने से पहले आपका बच्चा बना जाएगा करोड़पति! जानिए प्लान की पूरी जानकारी

नौकरी करने से पहले आपका बच्चा बना जाएगा करोड़पति! जानिए प्लान की पूरी जानकारी

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

अगर आप चाहते हैं तो कि आपका बच्चा 18 साल का होते-होते करोड़पति हो जाए तो बच्चे के जन्म लेते ही उसके नाम पर 5000 रुपए से निवेश शुरू करना होगा.

    म्युचुअल फंड निवेश का अच्छा जरिया माना जाते है. म्युचुअल फंड के जरिए आप केवल अपने नाम पर ही नहीं बल्कि अपने बच्चों के नाम पर भी निवेश कर सकते हैं. अगर माता-पिता सही तरीके से निवेश करें  तो बच्चे के 18 साल के होते-होते वह करोड़पति भी बन सकता है.

    ऐसे करें निवेश की शुरुआत-बच्‍चे के लिए सिंगल नाम से ही म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू किया जा सकता है. ऐसे निवेश में अभिवावक के नाम की जरूरत होती है. बच्चों के नाम पर म्युचुअल फंड लेने के लिए बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट होना जरूरी है. बच्चे का पासपोर्ट है तो वह भी मान्य हो सकता है. इसके साथ-साथ उसके पिता के दस्तावेज चाहिए होते हैं.

    हर महीने जमा करें पैसा
    सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान म्‍युचुअल फंड में निवेश का सबसे चर्चित जरिया है. बच्चों के नाम से निवेश में भी सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में पैसा लगाना सबसे फायदेमंद हो सकता है. हालांकि बच्चे की उम्र 18 साल होने के बाद इसमें निवेश नहीं किया जा सकेगा. बच्‍चे के 18 साल का होने पर एक प्रक्रिया के बाद पूरा पैसा बच्‍चे के नाम पर हो जाएगा.

    18 साल में करोड़पति हो सकता है बच्चा
    अगर आप चाहते हैं तो कि आपका बच्चा 18 साल का होते-होते करोड़पति हो जाए तो बच्चे के जन्म लेते ही उसके नाम पर 5000 रुपए से निवेश शुरू करना होगा. इस निवेश में हर साल 15 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करते जाएं. अगर इस निवेश पर औसतन हर साल 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो 18 साल में बच्‍चा करोड़पति बन जाएगा.

    ये भी पढ़ें: म्युचूअल फंड में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! इस स्कीम को बदलने की तैयारी

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Business, Mutual fund, Mutual fund investors, Returns of mutual fund SIPs, Trending news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर