अगले 30 साल में दुनिया को चाहिए होगा 50 फीसदी ज्यादा खाना, रिपोर्ट में हुए कई खुलासे

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 3:10 PM IST
अगले 30 साल में दुनिया को चाहिए होगा 50 फीसदी ज्यादा खाना, रिपोर्ट में हुए कई खुलासे
2050 तक खाद्य सामग्री की वैश्विक मांग

जलवायु परिवर्तन एक हकीकत है और यह संपूर्ण मानव जाति की खाद्य सुरक्षा को तेजी से प्रभावित कर रही है. इसमें एक बड़ी वजह खेती योग्य जमीन की मात्रा में कमी आना भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 3:10 PM IST
  • Share this:
जलवायु परिवर्तन एक हकीकत है और यह संपूर्ण मानव जाति की खाद्य सुरक्षा को तेजी से प्रभावित कर रही है. इसमें एक बड़ी वजह खेती योग्य जमीन की मात्रा में कमी आना भी है. वर्ष 2050 तक खाद्य सामग्री की वैश्विक मांग 50 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी लेकिन उपज में 30 प्रतिशत गिरावट आने का अनुमान है. यह सभी बातें एक वैश्विक रिपोर्ट में कही गयी हैं जिसे जलवायु परिवर्तन संधि में शामिल संयुक्तराष्ट्र के सदस्य देशों की मौजूदा बैठक (कॉप) में जारी किया गया है.

इस रिपोर्ट को वैश्विक अनुकूलन आयोग (जीसीए) ने तैयार किया है. इसके अध्यक्ष संयुक्तराष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून हैं. रिपोर्ट को यहां संयुक्तराष्ट्र मरुस्थलीयकरण रोकथाम संधि (यूएनसीसीडी) कॉप-14 में जारी किया गया. भारत ने 2021 तक चीन से कॉप-14 की अध्यक्षता ली हुई है. भारत जीसीए में शामिल 19 देशों में से एक है. पर्यावरण सचिव सी. के. मिश्रा इसके आयुक्तों में से एक हैं.

देश के इन बैंकों में FD कराने पर मिल रहा है 9% तक ब्याज, उठाएं फायदा

रिपोर्ट को जारी करते वक्त यूएनसीसीडी के कार्यकारी सचिव इब्राहीम थियॉ ने कहा कि मरुस्थलीकरण कोई कोल-कल्पित धारणा नहीं है और यदि जलवायु अनुकूलन के लिए निवेश नहीं किया किया गया तो असमानता बढ़ेगी और यह दुनिया के सबसे संकटग्रस्त समुदायों को प्रभावित करेगी.

उन्होंने कहा कि 2050 तक हमें 10 अरब लोगों का पेट भरने के लिए 50 प्रतिशत अधिक भोजन की जरूरत होगी. अभी हमारा सारा ध्यान जलवायु परिवर्तन को कम करने के उपायों की ओर है लेकिन यह जलवायु परिवर्तन के लिए अनुकूलन की उपायों की लागत पर नहीं होना चाहिए. रिपोर्ट के अनुसार पर्याप्त परिवर्तन के अनुरूप अनुकूलन के उपायों के बिना 2050 तक एक तरफ खाने की वैश्विक मांग 50 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी वहीं उपज में 30 प्रतिशत तक की गिरावट आएगी.

हर सेकेंड में दो लाख रुपए कमाता है दुनिया का सबसे अमीर शख्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 3:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...