लाइव टीवी

31 जनवरी तक नहीं कराया आपने ड्रोन का रजिस्ट्रेशन तो होगी जेल

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 10:19 AM IST
31 जनवरी तक नहीं कराया आपने ड्रोन का रजिस्ट्रेशन तो होगी जेल
केंद्रीय विमानन मंत्रालय ने ड्रोन रखने, उड़ाने वाले सभी लोगों से कहा है कि वे खुद ही 31 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन (31st January last date of Registration) करा लें.

केंद्रीय विमानन मंत्रालय ने ड्रोन रखने, उड़ाने वाले सभी लोगों से कहा है कि वे खुद ही 31 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन (31st January last date of Registration) करा लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 10:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ड्रोन रखने और उड़ाने वालों के लिए बड़ी खबर. केंद्रीय विमानन मंत्रालय सभी लोगों से कहा है कि वे खुद ही 31 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन करा लें. अगर वे नियमों का उल्लंघन करते हैं और 31 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराते तो उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता और विमान अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी. ड्रोन का रजिस्ट्रेशन 14 जनवरी से शुरू हो रहा है. आपको बता दें कि यह कदम अमेरिका द्वारा ईरान पर ड्रोन हमले के बाद से विमानन मंत्रालय ने उठाया है. मंत्रालय की ओर से इस सिलसिले में एक पब्लिक नोटिस भी जारी किया गया है.

मंत्रालय का कहना है कि सरकार की जानकारी में आया है कि कुछ ड्रोन और ड्रोन संचालक हैं, जो सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट्स (सीएआर) के मानकों को पूरा नहीं करते हैं. सिविल ड्रोन और ड्रोन संचालकों की पहचान करने के लिए स्वैच्छिक घोषणा का मौका दिया जा रहा है. ड्रोन रखने वाले हर व्यक्ति को 31 जनवरी, 2020 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

ये भी पढ़ें: Railway ने शुरू की नई सर्विस! चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कन्फर्म सीट

बिना अनुमति ड्रोन उड़ाना 

ड्रोन के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अगस्त 2018 को सीएआर लागू किया था. इसके तहत ड्रोन मालिकों को ड्रोन के लिए एक यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर (यूआइएन) लेना होता है. साथ ही परमिट और अन्य मंजूरियों की व्यवस्था भी इसमें की गई है. बिना अनुमति ड्रोन उड़ाना गैरकानूनी है. अब 31 जनवरी तक जो ड्रोन मालिक स्वैच्छिक घोषणा कर देंगे उन्हें दो यूनीक नंबर जारी किए जाएंगे. ये दोनों नंबर ड्रोन रखने का अधिकार देंगे. अपने ड्रोन को रजिस्टर करने के लिए https://digitalsky.dgca.gov.in/ पर लॉगिन करना होगा.

ये भी पढ़ें: SBI अकाउंट में अपडेट नहीं की ये जानकारी तो कैश निकालने में होगी दिक्कत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 10:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर