होम /न्यूज /व्यवसाय /सिर्फ 12 रुपए/महीने देकर पाएं 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, जिदंगी भर फैमली और आप रहेंगे टेंशन फ्री

सिर्फ 12 रुपए/महीने देकर पाएं 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, जिदंगी भर फैमली और आप रहेंगे टेंशन फ्री

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलेंगे. इस योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलेंगे. इस योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुप ...अधिक पढ़ें

    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. इस बीमा योजना में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलेंगे. देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने यह योजना 9 मई 2015 को शुरू की थी.

    टर्म प्लान का मतलब क्या है?- 

    किसी बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है. टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है. अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता. वास्तव में टर्म प्लान बहुत मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का माध्यम है.

    ये भी पढ़ें: VIDEO: बच्चों और पत्नी को नहीं बताई इंश्योरेंस पॉलिसी की डिटेल्स तो होंगी ये परेशानियां!

    क्या है PMJJBY की खासियत
    >> इस योजना में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है.
    >> इस योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है.
    >>योजना के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. इसमें अश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है.
    >> प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है. यह रकम आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए ली जाती है. योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं. इसके अलावा इस रकम पर GST भी लागू है.

    ये भी पढ़ें: इस नंबर के बिना अब नहीं मिलेगी बीमा पॉलिसी

    मौत हो जाती है तो 2 लाख रुपए दिए जाएंगे
    बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी. अगर बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है, तब भी इस योजना में कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकता.

    1 साल या उससे ज्यादा वक़्त के लिए ली जाती है पॉलिसी 
    कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है. अगर किसी व्यक्ति ने लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चुना है तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बैंक के बचत खाते से खुद काट लेगा. आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की सुविधा मिलने लगेगी. पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा. बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: जरूरी हुआ बीमा योजना को बंद करने पर कंज्यूमर को जानकरी देना

    यहां से पाएं इस योजना को लेने के लिए फॉर्म
    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए फॉर्म अलग-अलग भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है. इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें– http://jansuraksha.gov.in/

    Tags: Free health insurance, Health insurance cover, Health insurance premium, Health insurance scheme, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें