होम /न्यूज /व्यवसाय /

किसानों को बड़ी राहत! मोदी सरकार ने DAP पर बढ़ाई ₹700 सब्सिडी, अब इतने रुपये में मिलेगी खाद

किसानों को बड़ी राहत! मोदी सरकार ने DAP पर बढ़ाई ₹700 सब्सिडी, अब इतने रुपये में मिलेगी खाद

केन्द्र की मोदी सरकार ने बुधवार को किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है.

केन्द्र की मोदी सरकार ने बुधवार को किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है.

केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने बुधवार को किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है.

    नई दिल्ली. केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने बुधवार को किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. कैबिनेट ने DAP फर्टिलाइजर पर सब्सिडी रेट में 700 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी की है. अब DAP की प्रति बोरी की कीमत 2400 रुपये होगी. इससे पहले तक यह किसानों को 500 रुपये प्रति बैग की सब्सिडी मिलती थी. सब्सिडी में की गई इस बढ़ोतरी से राजकोष पर 14,775 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा. इसकी जानकारी खुद केमिकल्स और फर्टिलाइजर राज्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी.

    क्या था प्रस्ताव?
    बता दें कि यूनियन कैबिनेट ने फर्टिलाइजर विभाग के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसमें फास्फोरस और पोटाशआधारित फर्टिलाइजरों की न्यूट्रिएंट बेस्ड सब्सिडी रेट को बढ़ाने की सिफारिश गई की थी. यह सिफारिश 2021-22 के लिए की गई है. आज हुई प्रेस हुई कॉन्फ्रेस में मनसुख मांडविया ने कहा कि इसके पहले केंद्र सरकार ने नॉन-यूरिया फर्टिलाइजर की सब्सिडी में कटौती की थी. जिससे कोरोना महामारी के दौरान इस वित्त वर्ष में राजकोष पर 22,186.55 करोड़ रुपये का बोझ कम हुआ था.

    ये भी पढ़ें- चीन सरकार की सख्ती के बाद बर्बाद हो चुके Jack Ma इस तरह बिता रहे हैं जिंदगी, अब न तो दिखना चाहते और न ही बोलना

    फर्टिलाइजर पर सब्सिडी 18.78 रु घटा
    फर्टिलाइजर मिनिस्ट्ररी ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा था कि वर्तमान वित्त वर्ष के लिए नाइट्रोजन आधारित फर्टिलाइजर पर सब्सिडी को घटाकर 18.78 रुपये प्रति किलोग्राम और फासफोरस आधारित फर्टिलाइजर पर 14.88 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है. इसी तरह पोटाश पर प्रति किलो सब्सिडी को घटाकर 10.11 रुपये प्रति किलोग्राम किया गया था जबकि सल्फर पर प्रति किलोग्राम सब्सिडी 2.37 रुपये तय की गई थी. 2019-20 के लिए नाइट्रोजन के लिए प्रति किलोग्राम सब्सिडी 18.90 रुपये, फास्फोरस के लिए 15.21 रुपये , पोटाश के लिए 11.12 रुपये तय की गई थी.इसी तरह सल्फर की प्रति किलोग्राम सब्सिडी 3.56 रुपये तय की गई थी.

    Tags: Business news in hindi, Kisan, Modi cabinet meeting, Modi government

    अगली ख़बर