लाइव टीवी

फ्लाइट में सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने बदले नियम, 10 लाख के जुर्माने को किया 1 करोड़

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 9:22 AM IST
फ्लाइट में सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने बदले नियम, 10 लाख के जुर्माने को किया 1 करोड़
दोषियों पर लगेगा 1 करोड़ का जुर्माना

अब विमान सुरक्षा (Flight Security) को खतरे में डालने वाले दोषियों पर लगेगा 1 करोड़ का जुर्माना. सरकार ने एयरक्राफ्ट एक्ट, 1934 में संशोधन के लिए प्रस्तावित विधेयक को मंजूरी दे दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 9:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब विमान सुरक्षा (Flight Security) को खतरे में डालने वाले दोषियों पर 1 करोड़ का जुर्माना लगेगा. सरकार ने एयरक्राफ्ट एक्ट, 1934 में संशोधन के लिए प्रस्तावित विधेयक को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Modi Government) की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ये मंजूरी दी गई. इसमें विमान में हथियार, गोला बारूद या खतरनाक वस्तुएं ले जाने या विमान की सुरक्षा को किसी भी प्रकार से खतरे में डालने के दोषी व्यक्तियों पर सजा के अलावा 10 लाख के मौजूदा जुर्माने को बढ़ाकर 1 करोड़ करने का प्रस्ताव है. प्रस्तावित विधेयक को एयरक्राफ्ट (संशोधन) विधेयक 2019 के नाम से संसद में पेश किया जाएगा.

एयरक्राफ्ट संशोधन बिल (Aircraft Amendment Bill 2019) में एयर नेविगेशन के सभी क्षेत्रों के नियम-कायदों को एक्ट के दायरे में लाने का प्रस्ताव किया गया है. संशोधन से इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गनाइजेशन आइसीएओ की सुरक्षा संबंधी शर्ते भी पूरी होंगी.

इसके अलावा इससे भारत के तीनो विमानन नियामकों-उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) और एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो (AAIB) को अपनी भूमिका बेहतर ढंग से निभाने में मदद मिलेगी.

कैबिनेट ने एनएचएआइ को इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट की स्थापना की अनुमति भी दे दी है. इससे एनएचएआइ को ऐसी पूरी हो चुकी सड़क परियोजनाओं के मौद्रीकरण (Monetization) में भी सुविधा होगी, जो कम से कम एक साल से टोल संग्रह कर रही हों.ये भी पढ़ें: SBI की खास सर्विस! ATM से जितनी बार भी चाहें बिना चार्जेस निकालें पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 8:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर