केंद्र का किसानों को तोहफा! खरीफ पर 50 फीसदी तक बढ़ाई MSP

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि सरकार हमेशा बातचीत के लिए तैयार है (फाइल फोटो)

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि केंद्र सरकार ने खरीफ की फसलों पर 50 फीसदी तक एमएसपी (MSP) बढ़ाने का फैसला किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बाजार सत्र 2021-22 के लिए खरीफ की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी (Minimum Support Prices) बढ़ाने का फैसला किया है. केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को इसकी मंजूरी दी. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने इसकी जानकारी दी.

    तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार ने खरीफ की फसलों पर 50 फीसदी तक एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया है. कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार पिछले 7 साल से किसानों के हित में फैसले ले रही है और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए चर्चा करने के लिए हर वक्त तैयार है. बता दें कि एमएसपी वह दर होती है जिस पर सरकार किसानों से अनाज खरीदती है.

    धान का एमएसपी 72 रुपये बढ़ाकर 1,940 रुपये प्रति क्विंटल किया
    उन्होंने कहा कि सरकार ने फसल वर्ष 2021-22 के लिए धान का एमएसपी 72 रुपये बढ़ाकर 1,940 रुपये प्रति क्विंटल किया, पिछले साल यह 1,868 रुपये प्रति क्विंटल था. बाजरा जो 2020-21 में 2150 रुपये प्रति क्विंटल था, वो अब 2250 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. तोमर ने कहा कि कृषि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाये जा रहे हैं और भविष्य में भी इसी तरह वृद्धि होती रहेगी.

    तोमर ने कहा कि सरकार विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ बातचीत के लिए तैयार है. कृषि कानूनों पर तार्किक आधार पर अपनी चिंता लेकर आइए.


    प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि खरीफ सीजन के पहले ही एमएसपी घोषित की है और उसे बढ़ाया भी गया है. रेलवे यातायात ज्यादा सुरक्षित करने के लिए 4जी स्पेक्ट्रम का रेलवे को ज्यादा आवंटन किया गया है. अब तक रेलवे 2जी स्पेक्ट्रम का उपयोग करती थी.