इस सरकारी कंपनी की 481.79 एकड़ जमीन बेचने को कैबिनेट की मंजूरी

कैबिनेट ने खाद बनाने वाली सरकारी कंपनी फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स त्रयंबकोर लिमिटेड (FACT) की 481.79 एकड़ जमीन को बेचने की मंजूरी दी.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 4:33 PM IST
इस सरकारी कंपनी की 481.79 एकड़ जमीन बेचने को कैबिनेट की मंजूरी
FACT की 481 एकड़ जमीन बेचने को कैबिनेट की मंजूरी
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 4:33 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. कैबिनेट ने खाद बनाने वाली सरकारी कंपनी फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स त्रयंबकोर लिमिटेड (FACT) की 481.79 एकड़ जमीन को बेचने की मंजूरी दी. सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कैबिनेट ने कहा कि फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स त्रयंबकोर लिमिटेड कर्ज से जूझ रही है. इसकी जमीन बेचकर मिलने वाले पैसे कंपनी का रिवाइवल किया जाएगा.

केरल सरकार को बेचेगी जमीन
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक महत्वपूर्ण फैसले में फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स ट्रावनकोर लिमिटेड (फैक्ट) की 481.79 एकड़ की अतिरिक्त जमीन को केरल सरकार को देने का फैसला किया गया है, जिसकी एवज में जो पैसा आएगा उससे फैक्ट का कर्ज कम होगा. उन्होंने कहा, 481 एकड़ जमीन केरल सरकार को देने का फैसला किया गया है. ये भी पढ़ें: सरकारी योजना का फायदा उठाने के लिए जरूरी हुआ ये नंबर!



जमीन बेचकर मिले पैसे का इस्तेमाल
सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा, सरकार जमीने बेचकर मिलने वाली रकम से FACT का रिवाइवल करेगी. रिवाइवल से कंपनी में खाद का उत्पादन बढ़ सकता है. रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और विदेशी मुद्रा की बचत होगी. इसके अलावा दक्षिण भारत में खाद की सप्लाई होगी जिससे लॉजिस्टिक्स कॉस्ट में कमी आएगी.

कितनी मिलेगी रकम
Loading...

सरकार FACT की 150 एकड़ जमीन 1 करोड़ रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से केरल सरकार को बेचेगी. वहीं 2.4758 करोड़ रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से बाकी 331.79 एकड़ जमीन एरनाकुलम के जिला कलेक्टर को मिलेगी.

ये भी पढ़ें: किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए, सरकार ने बनाया ये प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...