लाइव टीवी

कैबिनेट बैठक शुरू, छोटे कारोबारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 11:48 AM IST

CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में छोटे कारोबारियों के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है. खासकर एक्सपोर्ट से जुड़ी नई योजना को मंजूरी मिल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 11:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक शुरू हो गई है. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में छोटे कारोबारियों के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है. खासकर एक्सपोर्ट से जुड़ी नई योजना को मंजूरी मिल सकती है. ‘निर्यात ऋण विकास योजना’ (निर्विक) को मंजूरी देने पर फैसला हो सकता हैं. इस योजना का मकसद एक्सपोटर्स के लिए कर्ज लेने की प्रक्रिया को आसान बनाना और कर्ज़ उपलब्धता बढ़ाना है. वाणिज्य मंत्रालय ने इस योजना के तहत कुछ क्षेत्र के निर्यातकों को उनके द्वारा चुकाए जाने वाले प्रीमियम में सब्सिडी देने का प्रस्ताव किया है.

इस योजना को निर्यात कर्ज़ बीमा योजना भी कहा जा रहा है. इसमें निर्यात कर्ज पर मूलधन और ब्याज धन के 90 प्रतिशत तक की राशि को बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी. इसमें माल लदान से पहले या बाद के कर्ज़ को भी बीमा सुरक्षा दी जाएगी. निर्यात कर्ज गारंटी निगम अभी 60 प्रतिशत नुकसान पर कर्ज गारंटी उपलब्ध कराता है.

ये भी पढ़ें-रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर! नवंबर में 19 लाख से ज्यादा लोगों को मिली नौकरी

मंत्रालय ने 80 करोड़ रुपये से कम की ऋण सीमा वाले छोटे निर्यातकों के लिए बीमा प्रीमियम की दर को घटाकर 0.6 प्रतिशत करने और इससे ऊपर की सीमा वाले निर्यातकों के लिए 0.72 प्रतिशत करने का प्रस्ताव भी किया है. इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 14 सितंबर 2019 को की थी.

ईसीआईएस सहायता पांच साल के लिए लागू रहेगी और इसके समाप्त होने पर बैंकों के लिए मानक ईसीजीसी कवर उपलब्ध रहेगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत 10 करोड़ रुपये से ऊपर के नुकसान के मामलों में ईसीजीसी अधिकारियों द्वारा बैंक दस्तावेजों और रिकॉर्डों की जांच-पड़ताल अनिवार्य होगी. मौजूदा समय में यह सीमा एक करोड़ रुपये है. उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित कवर से कर्ज की लागत में कमी आएगी.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिसी एडिटर- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें-प्याज के निर्यात से प्रतिबंध हटाने पर विचार कर रही सरकार, काबू में हैं कीमतें 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 11:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर