Home /News /business /

किसानों की बढ़ेगी आमदनी! मोदी सरकार ने एथेनॉल की कीमतों में 2.55 रुपये/लीटर तक का किया इजाफा

किसानों की बढ़ेगी आमदनी! मोदी सरकार ने एथेनॉल की कीमतों में 2.55 रुपये/लीटर तक का किया इजाफा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गन्‍ना आधारित एथेनॉल के दामों में इजाफा कर दिया है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गन्‍ना आधारित एथेनॉल के दामों में इजाफा कर दिया है.

Cabinet Decisions: केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले से गन्‍ना आधारित एथेनॉल के दाम 62.65 रुपये से बढ़कर 63.45 रुपये प्रति लीटर (Ethanol Price Hike) हो जाएंगे. केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने बताया कि एथेनॉल की कीमतों में बढ़ोतरी 1 दिसंबर 2021 से लागू हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में आर्थिक मामलों पर केंद्रीय समिति (CCEA) ने किसानों की आमदनी बढ़ाने का फैस्‍ला लिया है. दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गन्‍ना किसानों (Sugarcane Farmers) को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए एथेनॉल की कीमतों में 80 पैसे से लेकर 2.55 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा (Ethanol Price Hike) कर दिया है. इससे गन्‍ना आधारित एथेनॉल के दाम 62.65 रुपये से बढ़कर 63.45 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे. केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने बताया कि एथेनॉल की नई कीमतें 1 दिसंबर 2021 से लागू हो जाएंगी.

    किस श्रेणी के एथेनॉल की क्‍या होंगी नई कीमतें?
    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि बी श्रेणी के सीरे से निकलने वाले एथेनॉल का दाम 2.55 रुपये बढ़ाकर 59.08 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है, जो इस समय 57.61 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, सी श्रेणी के सीरे से निकलने वाले एथेनॉल का भाव 44.54 रुपये से 2.12 रुपये बढ़ाकर 46.66 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. इससे पहले केंद्र सरकार ने अक्‍टूबर 2020 में गन्‍ने से निकलने वाले एथेनॉल के दाम में 3.34 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: गोल्‍ड के दाम बढ़े, चांदी हुई सस्‍ती, फटाफट चेक करें लेटेस्‍ट रेट्स

    ’12 राज्‍यों के किसानों को होगा सीधा फायदा’
    अनुराग ठाकुर ने कहा कि एथेनॉल की कीमतों में किए गए इजाफे से देश के 12 राज्‍यों के किसानों को सीधा फायदा मिलेगा. उन्‍होंने बताया कि गन्‍ने के सीरे से बनने वाले एथेनॉल का दाम दिसंबर 2020 से शुरू हुए आपूर्ति वर्ष (Supply Year) के दौरान के 59.48 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर अब 62.65 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है.

    बता दें कि मोदी सरकार ने तेल आयात (Crude Oil Import) में कमी लाने की योजना बनाई है. इसी के तहत वाहन ईंधन में एथेनॉल के मिश्रण (Ethanol Blending) को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके तहत सरकार ने 10 फीसदी एथेनॉल के मिश्रण को मंजूरी दे दी है.

    ये भी पढ़ें- सर्दियों ही नहीं पूरे साल रहती है जबरदस्‍त मांग, शुरू करें ये खेती तो होगा 15 लाख रुपये सालाना से ज्यादा का मुनाफा

    20 फीसदी एथेनॉल ब्‍लेंडिंग पर काम है जारी
    केंद्र सरकार ने कहा कि एथेनॉल की कीमतों में इजाफा करने से गन्‍ना किसानों को अपनी फसल के बेहतर दाम मिल सकेंगे. सरकार 10 फीसदी एथेनॉल मिश्रण पेट्रोल की बिक्री वाले इलाकों में एथेनॉल ब्‍लेंडिंग पेट्रोल प्रोग्राम (EBP Programme) को लागू कर रही है. सरकार ने 1 अप्रैल 2019 से इस प्रोग्राम को पूरे देश में लागू कर दिया है. हालांकि, अभी अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप में इस कार्यक्रम को लागू नहीं किया गया है. सरकार जून 2021 से 20 फीसदी एथेनॉल ब्‍लेंडिंग की योजना पर काम कर रही है, जिसे अप्रैल 2025 से लागू करने का लक्ष्‍य रखा गया है.

    Tags: Anurag thakur, Cabinet decision, Ethanol, Farmer Income Doubled, Pm narendra modi, Sugarcane Farmers

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर