होम /न्यूज /व्यवसाय /Cabinet Meeting: प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- तेजी से पटरी पर लौट रही है इकोनॉमी

Cabinet Meeting: प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- तेजी से पटरी पर लौट रही है इकोनॉमी

कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था तेजी से पटरी पर लौट रही है.

कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था तेजी से पटरी पर लौट रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में देश की अर्थव्‍य ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्‍यक्षता में आज हुई कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में देश की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) को लेकर बातचीत हुई. इस दौरान कहा गया कि इंडियन इकोनॉमी तेजी से पटरी पर लौट रही है. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि हर सेक्‍टर से इकोनॉमी के तेजी पटरी पर लौटने के संकेत मिल रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि अक्‍टूबर 2020 में बिजली की मांग (Power Consumption) 12 फीसदी बढ़ी है.

    'औद्योगिक गतिविधियों में बढ़ी है बिजली की खपत'
    जावड़ेकर ने कहा कि खेती और रेलवे में बिजली की खपत उम्मीद के मुताबिक नहीं रही है. फिर भी देश में औद्योगिक गतिविधियों (Industrial Activities) में बिजली की खपत बढ़ी है. उन्होंने कहा कि अब इकॉनमी के सभी सेक्टरों से अच्छे संकेत मिल रहे हैं. अक्टूबर में जीएसटी कलेक्‍शन 1.05 लाख करोड़ रुपये रहा. उत्पादन के लिए इनपुट की खरीद भी बढ़ी है. स्टील के उत्पादन और निर्यात में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. डिजिटल ट्रांजैक्शन में वृद्धि हुई है. वहीं, भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई से आमदनी में इजाफा किया है.

    " isDesktop="true" id="3324834" >

    ये भी पढ़ें - पत्‍नी को घर खर्च के लिए हर महीने ट्रांसफर करते हैं पैसे तो क्‍या उन्‍हें आएगा इनकम टैक्‍स नोटिस?

    लिस्टिड कंपनियों का बढ़ है टर्नओवर और प्रॉफिट
    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में अच्छी आर्थिक वृद्धि दर्ज की गई है. सूचीबद्ध कंपनियों का टर्नओवर और मुनाफा बढ़ा है. यही नहीं, अक्‍टूबर के दौरान निवेश और विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश में बढ़ोतरी हुई है. उन्‍होंने कहा, 'इन सभी संकेतों से साफ है कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था तेजी से बेहतर स्थिति की ओर बढ़ रही है. इस दौरान उन्‍होंने बताया कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (CCEA) की बैठक में हिमाचल प्रदेश में 1810 करोड़ रुपये लागत वाले 210 मेगावाट के एक हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई है. इससे 2,000 लोगों को रोजगार मिलेगा.

    Tags: Cabinet meeting, Cabinet meeting news today, Indian economy, Pm narendra modi, Prakash Javadekar

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें