Home /News /business /

Cabinet Decisions: कैबिनेट ने सेमीकंडक्टर्स के लिए PLI स्कीम को मंजूरी दी, खर्च होंगे 76000 करोड़ रुपये

Cabinet Decisions: कैबिनेट ने सेमीकंडक्टर्स के लिए PLI स्कीम को मंजूरी दी, खर्च होंगे 76000 करोड़ रुपये

अब भारत में ही बनेंगे सेमीकंडक्टर

अब भारत में ही बनेंगे सेमीकंडक्टर

Cabinet Meeting Today 15 December 2021 : केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने बुधवार को बताया कि भारत सरकार देश में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्यूफैक्चरिंग के लिए 76 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी.

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्‍यक्षता में आज यानी 15 दिसंबर 2021 को हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting today 15 December 2021) में सेमीकंडक्टर्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव्स यानी पीएलआई (PLI Scheme for Semiconductor Production) स्कीम्स को मंजूरी दे दी है. ऐसे समय में जब माइक्रोचिप की कमी के कारण इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन प्रभावित हुआ है, सरकार के इस कदम से सेमीकंडक्टर बनाने वाली कंपनियों को फायदा होगा.

    सेमीकंडक्टर्स के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव्स स्‍कीम को मंजूरी देना सरकार की देश को इलेक्ट्रॉनिक्स हब बनाने की कोशिश का हिस्सा है. सरकार की ओर से इस आशय के लिए कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (Expressions of Interest) मांगे जाने के लगभग एक साल बाद यह मंजूरी आई है. 

    ये भी पढ़ें – करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी: कल आ सकती है पीएम किसान की 10वीं किस्त, इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये

    ‘आत्‍मनिर्भर भारत की सोच को मिलेगी मजबूती’
    कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा, ”इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना व प्रोद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत निर्णय लिया गया है, जो आत्मनिर्भर भारत की सोच को और मजबूत करता है. इस दिशा में भारत में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्यूफैक्चर के संपूर्ण इकोसिस्टम को स्थापित करने की एक महत्वकांक्षी योजना को अनुमोदित किया गया है. इस योजना के अंतर्गत 6 साल में 76 हजार करोड़ रुपये का खर्च  किया जाएगा. इससे आत्मनिर्भर भारत की सोच को मजबूती मिलेगी.”

    ये भी पढ़ें – CBDT ने टैक्सपेयर की जानकारी के e-verification के लिए योजना शुरू की, जानिए क्या होंगे फायदे

    ‘फैसले के तहत सरकार करेगी 76 हजार करोड़ का निवेश’
    रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ”आज हम जिस युग में हैं, इसमें हमारे जीवन के हर क्षेत्र में सुबह से लेकर शाम तक इलेक्ट्रॉनिक्स का बहुत अहम रोल है. इलेक्ट्रॉनिक्स के पीछे सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है- सेमीकंडक्टर चिप. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक फैसला लिया है, जिससे देश में सेमीकंडक्टर का पूरा इकोसिस्टम यानि सेमीकंडक्टर का डिजाइन, फैबरिकेशन, पैकेजिंग, टेस्टिंग आदि डेवलप हो सके. इस फैसले के तहत केंद्र सरकार 76 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी.”

    Tags: Anurag thakur, Ashwini Vaishnaw, Cabinet decision, Narendra modi, Pm narendra modi, Union cabinet meeting today

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर