• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नितिन गडकरी ने कहा- देश के राजमार्ग, लघु उद्योग क्षेत्र में हैं बड़ी सभावनाएं, ग्‍लोबल इंवेस्‍टर्स करें निवेश

नितिन गडकरी ने कहा- देश के राजमार्ग, लघु उद्योग क्षेत्र में हैं बड़ी सभावनाएं, ग्‍लोबल इंवेस्‍टर्स करें निवेश

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, देश ने 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं (Road Accidents) में शून्य मौत का लक्ष्य तय किया है. भारत-ऑस्ट्रेलिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यक्रम में उन्‍होंने देश में सड़क सुरक्षा (Road Safety) के लिए उठाए कदमों की ओर भी ध्यान दिलाया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍थानों और निकायों से भारतीय राजमार्ग (National Highways) के साथ ही सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग (MSMEs) क्षेत्र में निवेश बढ़ाने को कहा. एमएसएमई मंत्रालय के मुताबिक, भारत-ऑस्ट्रेलिया चैंबर ऑफ कॉमर्स और व्यापार निवेश पर महिला नवोन्मेषकों को सड़क अवसंरचना व एमएसएमई में सहयोग को लेकर संबोधित करते हुए गडकरी ने देश में सड़क सुरक्षा (Road Safety) के लिए उठाए कदमों की ओर भी सभी का ध्यान दिलाया. बता दें कि गडकरी के पास सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय और एमएसएमई मंत्रालय दोनों का प्रभार है.

    देश ने 2030 तक सड़क दुर्घटना में शून्‍य मौत का लक्ष्‍य रखा है
    गडकरी ने कार्यक्रम में कहा कि देश ने 2030 तक सड़क दुर्घटना (Road Accidents) में शून्य मौत का लक्ष्य तय किया है. एमएसएमई मंत्रालय के बयान के अनुसार, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजमार्ग और एमएसएमई क्षेत्र को देश की आर्थिक वृद्धि (Economic Growth) के दो इंजन करार दिया. उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में भारत और ऑस्ट्रेलिया पहले से ही सहयोग कर रहे हैं. इससे सड़कों का बेहतर डिजायन तैयार करने और लोगों को जागरूक करने में मदद मिली है.

    ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच कर्ज के बोझ में दबे ये राज्य, जानिए अपने स्टेट का हाल

    'सड़कों को अपग्रेड करने से दुर्घटनाओं में आएगी 50% तक कमी'
    नितिन गडकरी ने कहा कि भारतीय सड़क सुरक्षा आकलन कार्यक्रम के तहत 21,000 किमी सड़कों की सुरक्षा मानकों पर समीक्षा की गई है. वहीं करीब 3,000 किमी सड़क को अपग्रेड किया जा रहा है. सड़कों के इस अपग्रेडेशन से सड़क दुर्घटनाओं में 50 फीसदी तक कमी आएगी. गडकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए कई कदम उठाए हैं. विश्व बैंक (World Bank) और एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने इस अभियान के लिए सात-सात हजार करोड़ रुपये देने की प्रतिबद्धता जताई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज