Home /News /business /

लॉकडाउन में आपकी जरूरत का सामान घर पहुंचाने के लिए सरकार शुरू कर रही है ई-कॉमर्स पोर्टल, जानिए क्या है प्लान?

लॉकडाउन में आपकी जरूरत का सामान घर पहुंचाने के लिए सरकार शुरू कर रही है ई-कॉमर्स पोर्टल, जानिए क्या है प्लान?

कोरोनाकल में आपकी जरुरत का सामान घर पहुंचाने के लिए सरकार ने बनाया खास प्लान!

कोरोनाकल में आपकी जरुरत का सामान घर पहुंचाने के लिए सरकार ने बनाया खास प्लान!

मौजूदा हालात में लोगों तक जरूरी सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए व्यापारियों ने जल्द ही ई-कॉमर्स पोर्टल लॉन्च करने जा रहे हैं. केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के DPIIT ने कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के साथ मिलकर एक राष्ट्रीय ई कॉमर्स पोर्टल को शुरू करने का निर्णय लिया है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से देश में लॉकडाउन चल रहा है, जिस वजह से लोगों को खाने पीने की चीजें मिलने में भी कई मुश्किल आ रह हैं. मौजूदा हालात में लोगों तक जरूरी सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए व्यापारियों ने जल्द ही ई-कॉमर्स पोर्टल लॉन्च करने जा रहे हैं. केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के DPIIT ने कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के साथ मिलकर एक राष्ट्रीय ई कॉमर्स पोर्टल को शुरू करने का निर्णय लिया है. इसके तहत स्थानीय किराना स्टोर ऑनलाइन ऑर्डर लेकर ग्राहकों को होम डिलिवरी कराएंगे. इस मुहिम में DPIIT एवं CAIT के अलावा अन्य प्रमोटर स्टार्टअप इंडिया, इन्वेस्ट इंडिया, ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन और अवाना कैपिटल हैं. इस ई-कॉमर्स पोर्टल से देश के 7 करोड़ व्यापारियों को जोड़ने का लक्ष्य होगा. इसमें मैन्युफैक्चरर, डिस्ट्रिब्यूटर, थोक विक्रेता, खुदरा विक्रेता और उपभोक्ताओं की चेन शामिल होगी.

    ये भी पढ़ें: सोना खरीदने का शानदार मौका, बिना पैसे दिए भी खरीद सकेंगे, मेकिंग चार्ज पर छूट

    देशभर में होगी सप्लाई
    कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि ई-कॉमर्स राष्ट्रीय बाजार की डिजाइन पहले ही की जा चुकी है. मौजूदा कोविड-19 संकट के तहत इस राष्ट्रीय मार्केट प्लेस ने देश के विभिन्न शहरों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने में पहले से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि यह ई कॉमर्स बाजार व्यापारियों का, व्यापारियों के द्वारा और देश के व्यापारियों और उपभोक्ताओं के लिए होगा, जिसमें सरकार के सभी कानूनों और नियमों का पालन किया जाएगा. य​ह डिजिटल इंडिया और डिजिटल भुगतान के मद्देनजर एक अहम कदम है. इसके जरिए अभी तक परंपरागत रूप से व्यापार कर रहे व्यापारियों को ई कॉमर्स एवं डिजिटल भुगतान से जोड़ा जाएगा.

    जरुरत है राष्ट्रीय ई-कॉमर्स पोर्टल की
    कैट का कहना है कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 के चलते लॉकडाउन अवधि के दौरान उपभोक्ताओं को आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं. सरकार ने फार्मेसी और किराने की दुकानों को लॉकडाउन अवधि के दौरान खुले रहने और आवश्यक खाद्य आपूर्ति और दवाओं की होम डिलीवरी के निर्देश समय समय पर जारी किए हैं. मौजूदा संकट में खासकर देश के टियर 2 और 3 शहरों की एक बड़ी आबादी जरूरी दैनिक सामानों के लिए किराना स्टोरों पर निर्भर है. इस स्थिति से उबरने के लिए राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस को शुरू करने के उद्देश्य के साथ DPIIT एवं CAIT द्वारा इस आवश्यक पहल को शुरू किया गया है.

    ये भी पढ़ें: अलर्ट-ATM से फैल रहा है कोरोना वायरस! अब पैसे निकालते वक्त करें ये काम

    Tags: Corona Virus, Coronavirus Epidemic

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर