• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • केनरा बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में किया बदलाव, देखें कितने समय के जमा पर मिलेगा कितना फायदा

केनरा बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में किया बदलाव, देखें कितने समय के जमा पर मिलेगा कितना फायदा

Uber राइड बुकिंग पर मिलेगी भारी छूट

Uber राइड बुकिंग पर मिलेगी भारी छूट

केनरा बैंक (Canara Bank) ने 8 फरवरी 2021 से 2 करोड़ से कम के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में बदलाव (Interest Rates Change) कर दिया है. बैंक ने 1 साल तक के जमा पर मिलने वाले ब्याज में कटौती कर दी है. वहीं, 2 साल से 10 साल तक के जमा पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के बीच निवेश के लिए ऐसे विकल्‍पों (Investment Options) की तलाश कर रहे हैं, जहां उनका पैसा सुरक्षित भी रहे और उन्‍हें अच्‍छा रिटर्न (Good Return) भी मिल सके. यही वजह की भारत में बड़ी संख्‍या में लोग गोल्‍ड (Gold) में पूंजी लगाने को बेहतर मानते हैं. वहीं, बड़ा तबका ऐसा भी है, जो म्‍यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश को सबसे सुरक्षित मानता है. हालांकि, काफी लोग ऐसे भी हैं, जो फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) में निवेश करने का विकल्प चुनते हैं. अलग-अलग बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अलग ब्‍याज दे रहे हैं. इसी कड़ी में केनरा बैंक (Canara Bank) ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर नई ब्याज दरें (Interest Rates) लागू कर दी हैं.

    लंबी अवधि के जमा पर बैंक ने बढ़ाई ब्‍याज दर
    केनरा बैंक ने 8 फरवरी से 2 करोड़ से कम जमा पर ब्याज दरों में बदलाव किया है. बैंक ने 1 साल तक के जमा पर मिलने वाले ब्याज में कटौती कर दी है. वहीं, 2 साल से 10 साल तक के जमा पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. बैंक अब 7 से 45 दिन की मैच्योरिटी पर 2.95 फीसदी ब्याज देगा. वहीं, 46 से 90 दिन की मैच्योरिटी पर 3.90 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. अगर आप 91 से 179 दिन के लिए पैसे निवेश करते हैं तो आपको 4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा. इसके बाद 180 दिन यानी 6 महीने से 1 साल से कम के लिए बैंक 4.45 फीसदी ब्याज दे रहा है.

    ये भी पढ़ें- एयर इंडिया को इस साल होगा 10,000 करोड़ का घाटा! केंद्र की विनिवेश योजना को लग सकता है झटका

    वरिष्‍ठ नागरिकों को मिलेगा एफडी पर ज्‍यादा फायदा
    केनरा बैंक ने ब्‍याज दरों में 0.50 फीसदी की कटौती की है यानी एक साल में मैच्योरिटी होने वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.20 फीसदी है. वहीं, 1 साल से ज्यादा और 2 साल से कम पर 5.20 फीसदी ब्याज मिलेगा तो 2 से 3 साल की जमा पर बैंक 5.40 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहा है. इसके अलावा 3 से 10 साल की जमा पर बैंक 5.50 फीसदी ब्याज देगा. नई दरें लागू होने के बाद सीनियर सिटिजंस के लिए 7 दिन से 10 साल के लिए एफडी पर 2.95 फीसदी से 6 फीसदी तक की ब्याज दर मिल सकती है. केनरा बैंक वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए 180 दिन से 10 साल की जमा पर आम ग्राहकों के मुकाबले 50 आधार अंक ज्यादा ब्याज देता है. सभी दरें 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि के लिए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज