होम /न्यूज /व्यवसाय /

केनरा बैंक के ग्राहकों को झटका! अब ज्यादा देनी होगी लोन की EMI, ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

केनरा बैंक के ग्राहकों को झटका! अब ज्यादा देनी होगी लोन की EMI, ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

केनरा बैंक के ग्राहकों को अब ज्यादा EMI देनी होगी.

केनरा बैंक के ग्राहकों को अब ज्यादा EMI देनी होगी.

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को 50 बेसिस पॉइंट (bps) बढ़ाकर 8.30 प्रतिशत कर दिया है. नई दरें आज 7 अगस्त से लागू होंगी. लोगों को अब ज्यादा EMI का भुगतान करना होगा.

हाइलाइट्स

केनरा बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को 50 बेसिस पॉइंट बढ़ा दिया है.
आरबीआई ने रेपो रेट को 0.5 फीसदी बढ़ाकर 5.4 फीसदी कर दिया है.
आईसीआईसीआई बैंक और पीएनबी ने भी अपनी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं.

नई दिल्ली. रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया है. इसका असर सीधा उन लोगों पर पड़ेगा जिन्होंने पहले से बैंक से कर्ज ले रखा है या किसी तरह का लोन लेने वाले हैं. लोगों को अब ज्यादा EMI का भुगतान करना होगा. सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को 50 बेसिस पॉइंट (bps) बढ़ाकर 8.30 प्रतिशत कर दिया है. नई दरें आज 7 अगस्त से लागू होंगी.

रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट बढ़ने से केनरा बैंक से होम, ऑटो, पर्सनल सहित सभी तरह का लोन लेना पहले से ज्यादा महंगा हो गया है. इसके अलावा ऐसे लोग जिन्होंने पहले से लोन लिया है, उन ग्राहकों को अब ज्यादा ईएमआई देनी होगी.

ये भी पढ़ें- रेपो रेट बढ़ने का असर, PNB और ICICI बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, कर्ज लेना हुआ महंगा 

RBI ने बढ़ाई थी रेपो रेट
केनरा बैंक का यह ऐलान भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से बढ़ाई गई रेपो रेट के बाद आया है. आरबीआई ने शुक्रवार को रेपो रेट को 0.5 फीसदी बढ़ाकर 5.4 फीसदी कर दिया है. यह रेपो रेट का 3 साल का सबसे ऊंचा स्तर है. इससे कर्ज की मासिक किस्त बढ़ेगी. साथ ही मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने नरम नीतिगत रुख को वापस लेने पर ध्यान देने का भी निर्णय किया है.

महिला ग्राहकों को मिलेगा फायदा
केनरा बैंक की वेबसाइट पर अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, आम ग्राहकों के लिए होम लोन पर ब्याज दर को बढ़ाकर 8.10 फीसदी किया जाएगा. वहीं, महिला ग्राहकों के लिए इसे बढ़ाकर 8.05 फीसदी किया जाएगा. केनरा बैंक महिला कर्जदारों को 0.05 फीसदी की छूट देता है.

इन बैंक ने भी बढ़ाईं ब्याज दरें
आरबीआई की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और पीएनबी (PNB)  ने भी अपनी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. आईसीआईसीआई बैंक एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (I-EBLR) को रिजर्व बैंक के बढ़े हुए रेपो रेट के अनुरूप कर दिया गया है. आई-ईबीएलआर 9.10 फीसदी वार्षिक और प्रतिमाह देय है. यह 5 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगी.

ये भी पढ़ें- 28 करोड़ लोगों ने बनवाया e-Shram Card, कौन बनवा सकता है यह कार्ड और क्‍या हैं फायदे? जानिए डिटेल

पंजाब नेशनल बैंक से लोन लेना हुआ महंगा
सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने भी दर में वृद्धि की जानकारी देते हुए कहा, ‘‘आरबीआई द्वारा रेपो दर बढ़ाने के बाद रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को भी 7.40 फीसदी से बढ़ाकर 7.90 फीसदी किया गया है जो 8 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगी.’’

Tags: Business news, Canara Bank, ICICI bank, Loan, RBI

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर