Home /News /business /

car loan emi will be beneficial or harmful in the long term understand the full calculation pmgkp

कार लोन की ईएमआई लंबी अवधि में फायदेमंद होती या नुकसानदायक, समझिए पूरा हिसाब-किताब

लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदक की आयु कम से कम 18 साल और लोन मैच्योरिटी के समय अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए.

लोन के लिए आवेदन करते समय आवेदक की आयु कम से कम 18 साल और लोन मैच्योरिटी के समय अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए.

अगर आप भी लोन के माध्यम से कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको ईएमआई की अवधि को लेकर अच्छे से सोच-विचार करना चाहिए. अब सवाल ये आता है कि लोन की अवधि लंबी रखें या कम. कौन सा फायदेमंद होता है.

Auto Loan : कार खरीदना ज्यादातर लोगों का सपना होता है. खासतौर से कोरोना के बाद नौकरीपेशा आदमी कार खरीदने के लिए काफी गंभीर दिख रहा है. हालांकि सामान्य आदमी के लिए कार खरीदने के लिए लोन एक महत्वपूर्ण माध्यम है. अगर आप भी लोन के माध्यम से कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको ईएमआई की अवधि को लेकर अच्छे से सोच-विचार करना चाहिए.

अब सवाल ये आता है कि लोन की अवधि लंबी रखें या कम. कौन सा फायदेमंद होता है. बैंकिंग एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लोन की अवधि कम से कम रखने की कोशिश करनी चाहिए. ईएमआई को लंबा नहीं खींचना चाहिए. ज्यादा लंबी अवधि के लिए लोन लेने पर   ज्यादा ब्याज देना पड़ता है. लंबी अवधि के लोन पर कई सारे नुकसान होते हैं.

ब्याज का गणित  
आमतौर पर कार लोन आदमी 3 से 5 साल के लिए लेता है और अधिकतम 8 साल तक के लोन लिया जा सकता है. लेकिन जितना लंबा टाइम होगा ब्याज उतना ही ज्यादा देना होगा.  7 से 8 साल के लिए लोन लेने पर ब्याज दर कम समय (3 से 4 साल) वाले लोन की ब्याज दर से 0.50% तक ज्यादा हो सकती है.

यह भी पढ़ें- Money Saving Tips : एक आदमी के पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट के क्या-क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं ?

ज्यादा कीमत पड़ती है गाड़ी की
कार लोन जब आप लंबे समय तक के लिए लेते हैं तो गाड़ी बहुत ज्यादा महंगी पड़ती है. इससे गाड़ी की कीमत 25% तक बढ़ जाती है. वहीं कम समय के लिए लोन लेने पर आपको इसकी तुलना में कम कीमत चुकानी होती है.

बेचने में दिक्कत
मान लीजिए आप 8 साल के लिए कार लोन लेते हैं. आप 5 साल बाद ही कार को बेचना चाहते हैं तो आपको पहले पूरा लोन चुकाना होगा. दूसरी स्थिति में लोन दूसरे व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कराना होगा. इसमे झंझट भी ज्यादा होती है और बैंक के भी चक्कर काटने पड़ते हैं.

कितनी महंगी पड़ती है गाड़ी
8 लाख की कार और 5 लाख का लोन, अलग अलग अवधि के लिए लेने पर इसका हिसाब कितना होगा. कितना ब्याज देना पड़ेगा और गाड़ी की कितनी कीमत पड़ेगी.

यह भी पढ़ें- आज से बदल गए बैंकिंग नियम, साल में ₹20 लाख से ज्यादा जमा-निकासी पर PAN या आधार जरूरी

मान लीजिए आपका लोन अमाउंट 5 लाख रुपए है. आप इसको 5 साल के लिए लेते हैं. अगर आपके लोन पर ब्याज 8 प्रतिशत है तो ईएमआई 10,138 रुपए आएगी. यानी 6.08 लाख रुपए चुकाएंगे. मतलब आपको 1.08 लाख रुपए ज्यादा देना पड़ेगा.

अगर आप यही लोन 8 साल के लिए करवाते हैं तो आपको 8 फीसदी की ब्याज दर से 7068 रुपए की मासिक ईएमआई आएगी. आपको कुल ब्याज 1.78 लाख रुपए चुकाने होंगे. मतलब 8 लाख की कार आपको 9.78 लाख रुपए की पड़ेगी. अगर यही आप 3 साल के लिए करवाते हैं को आपकी मासिक ईएमआई तो बढ़ जाएगी लेकिन आपको सिर्फ 64 हजार रुपए ब्याज देना पड़ेगा.

Tags: Auto and personal loan, Bank Loan, Car loan, Loan, Loan options

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर