लाइव टीवी

अब नहीं है जेब में डेबिट कार्ड रखने का झंझट, चुटकी में ऐसे निकालें ATM से कैश

News18Hindi
Updated: January 28, 2020, 6:22 PM IST
अब नहीं है जेब में डेबिट कार्ड रखने का झंझट, चुटकी में ऐसे निकालें ATM से कैश
कार्डलेस कैश विड्रॉल

अगर आप अपना डेबिट ​कार्ड (Debit Card) भूल गए हैं और आपको कैश को जरूरत है तो इसके लिए आप कार्डलेस कैश विड्रॉल (Cardless cash Withdrawal) सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं. ये सुविधा SBI और ICICI बैंक के ग्राहकों को मिल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 6:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कई बार होता है कि आपको कैश की जरूरत और डेबिट कार्ड (Debit Card) घर भगू गए हों. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक ने पहले कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा को लेकर आया था. इस सुविधा का लाभ आप कुछ चुनिंदा ATM में ले सकते हैं, जहां कैश निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी. SBI के बाद अब प्राइवेट सेक्टर का बैंक ICICI बैंक ने भी अपने ग्राहकों के लिए कार्डलेस विड्रॉल सुविधा लेकर आया है.

SBI ATM के जरिए कार्डलेस कैश विड्रॉल
SBI अकाउंटहोल्डर फोन पर Yono ऐप में लॉगिन कर सकते हैं. इंटरनेट लॉगिन और पासवर्ड की मदद से आप 6 डिजिट का mPIN सेट करना होगा. इस ऐप की मदद से कैश निकालने के लिए अकाउंट होल्डर को योनो कैश के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप ATM सेक्शन में जाएं और जितनी रकम आपको निकालनी है, उसके बारे में जानकारी दें. इसके बाद SBI आपको योनो कैश ट्रांजैक्शन नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजेगा. इस नंबर और अपने कार्ड के पिन की मदद से आप SBI ATM से कैश निकाल सकते हैं. आपको ध्यान देने की जरूरत है कि आप केवल उसी SBI ATM से कैश निकाल सकते हैं, जहां पर यह सुविधा उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: कार में पेट्रोल डालने के बाद पंप कर्मचारी नहीं मांगेगे पैसे! जानिए पूरा मामला

ATM से कैश निकालने के लिए यूजर को कार्डलेस ट्रांजैक्शन (Cardless Transaction) के विकल्प को चुनना होगा. इसके बाद योनो कैश डिटेल्स देना होगा. आपको इस बात का भी ध्यान देना है कि SBI कार्डलेस ट्रांजैक्शन के लिए कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 10 हजार रुपये ही एक ट्रांजैक्शन के माध्यम से निकाला जा सकता है.



 ICICI Bank से कार्डलेस कैश विड्रॉल
हाल ही में ICICI Bank ने अपने ATM पर कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा शुरू किया है. इस सुविधा के बाद इस बैंक के ग्राहक देश भर के 15,000 एटीएम से​ बिना डेबिट कार्ड के ही कैश निकाल सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले यूजर्स को आईसीआईसीआई के 'iMobile' मोबइल ऐप में लॉगिन करना होगा. लॉगिन करने के बाद सर्विस विक्लप में जाकर कैश विड्रॉलत के विकल्प को चुनना होगा. इसके बाद आपको ​जितना कैश निकालना है, उसके बारे में जानकारी देनी होगी. अगले स्टेप में आपको 4 डिजिट का एक पिन क्रिएट करना होगा जिसकी मदद से कैश निकालेंगे.

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. इसके बाद आप अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक एटीएम में जाकर कार्डलेस कैश विड्रॉल का विकल्प चुनेंगे. इसके बाद मोबाइल नंबर डालना होगा और फिर ओटीपी भी डालना होगा. आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा कि इस माध्यम से एक दिन के लिए विड्रॉल लिमिट 20 हजार रुपये ही है.

यह भी पढ़ें: बजट 2020: निर्मला सीतारमण से हैं ये उम्मीदें, बढ़ सकती है आपकी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 4:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर